स्वच्छ और स्वस्थ रहे रतलाम, हर जगह हो नारी का सम्मान

????????????????????????????????????

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत शहर की नारी शक्ति ने मैराथन दौड़ में हिस्सा लेकर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया।

रतलाम । शहर का कोना-कोना साफ सुधरा और गंदगी से मुक्त रहेगा तो यहां का हर नागरिक स्वस्थ्य रहेगा। हम अपने घर, समाज और शहर के गणमान्य नागरिकों से अनुरोध करेगे कि वे खुद न गंदगी करे और ना ही दूसरों को गंदगी करने दे। स्वच्छ सर्वेक्षण -2021 में हम रतलाम को स्वच्छता की दौड़ में नम्बर-1 बनाकर रहेगे। शहर के कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में यह संकल्प पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रही बेटियों और महिला खिलाडियों ने बुधवार सुबह लिया है।
पुलिस चयन परीक्षा की तैयारियों में जुटी बेटियों ने आज कालेज ग्राउण्ड से शुरु हुई मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया। इस दौरान धाविकाओं ने शहर के प्रमुख क्षेत्रों से गुजरते हुए नागरिकों को स्वच्छता के साथ ही महिला सम्मान का संदेश दिया है। दौड़ का समापन कालेज ग्राउण्ड पर हुआ।
यहां नगर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की जुड़ी जानकारी साझा करते हुए बेटियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह,महिला एवं बाल विकास विभाग की वरिष्ठ पर्यवेक्षक श्रीमती एहतेशाम अंसारी, वनिता सिंधु, श्रीमती बरखा,राष्ट्रीय एथेलिट श्री अमानत खान, श्रवण यादव, गौरव सहित समाजसेवी रत्नापाल, जनक नागल आदि उपस्थित रहे।
स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2021 के अंतर्गत निगमायुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा लगातार शहर के सभी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान नगर निगम द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत शहर में विशेष साफ-सफाई अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ ही कचरा मुक्त स्थानों पर आकर्षक रांगोली और दीपदान के माध्यम से सफाई मित्र समूह के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
रतलाम शहर के सैकड़ों स्थानों पर खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की और से अनोखा प्रयोग किया और सैकड़ों स्थान कचरा मुक्त हुए और इन पर रांगोली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सार्वजनिक स्थानों, बागीचों, खेल मैदानों आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेश दिया जाकर स्वच्छता की दौड़ में रतलाम को नम्बर-1 बनाने का आव्हान लोगों से किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान बुधवार को सफाई मित्र समूह की टीम ने आधा दर्जन स्थानों पर स्थित कचरा मुक्त स्थानों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली बना कर इन क्षेत्रों के रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है। इस दौरान कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए लोगों से आव्हान किया गया कि जब तक कोरोना का कारगर उपचार उपलब्ध नही हो पाता है. ऐसे में हमे मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी और हाथों को सेनेटाईज कर अपने जीवन को बचाना चाहिए।