प्रदेश में निर्मित 01 लाख आवासों का गृह प्रवेशम् कार्यक्रम 16 फरवरी को

रतलाम । प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत प्रदेश में निर्मित 01 लाख आवासों का गृह प्रवेशम् कार्यक्रम 16 फरवरी 2021 प्रातः 11 बजे मिन्टो होल भोपाल से वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय गृह मंत्री भारत सरकार एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में आयोजित किया जायेगा, जिसके लिये समस्त जिलों द्वारा निर्मित आवासों के गृह प्रवेशम् के लिये आवश्यक मापदण्ड की तैयारी अपेक्षित है।
जारी आदेशानुसार जिले पोर्टल पर पूर्ण सभी आवासों की जनपदवार, ग्राम पंचायतवार, ग्रामवार, हितग्राहवार सूची बनाकर गृह प्रवेशम् के लिए आवश्यक तैयारी करे। प्रत्येक जिले में पीएमएवायजी के पंजीकृत समस्त हितग्राहियों का कार्यक्रम हेतु पंजीयन कराया जाये तथा समस्त हितग्राहियों को उक्त कार्यक्रम में भागीदारी की सूचना एम.एम.एस. व अन्य माध्यम से देना सुनिश्चित किया जायें। जिले की समस्त पंचायतों को कार्यक्रम हेतु लाईव कनेक्ट किया जाये। सभी जिला पंचायत, जनपद पंचायत कार्यालय तथा समृद्ध पर्यावास से संलग्न विभागों को इस कार्यक्रम से कनेक्ट किया जाये।
जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के ट्वीटर हेन्डल, फेसबुक पेज पर व सोशल मीडिया के अन्य प्लेट फार्मस में कार्यक्रम का कैम्पेन चलाते हुये व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाये। जनसंपर्क अधिकारी के माध्यम से इस कार्यक्रम का प्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया कैम्पेन चलाया जाये। ट्वीटर हेन्डल, फेसबुक पेज पर भी इसका प्रचार-प्रसार किया जाये। जिले के त्रि-स्तरीय पंचायतों के सभी अधिकारी/कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं पटवारी आदि को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाये।
उक्त तिथि को प्रत्येक जिले में पूर्ण हुये आवासो के 05 हितग्राहियों को जिला सूचना केन्द्र (NIC) बुलाया जाये, जिनमें 01 महिला, कम से कम एक हितग्राही अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग का हो। यथासंभव इन 05 हितग्राहियों में कम से कम एक प्रवासी श्रमिक हो। गृह प्रवेशम् के कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये। गृह प्रवेशम् कायक्रम में सम्मिलित प्रत्येक आवास के लिए निर्धारित सभी पैरामीटर में पूर्ण हो व इन आवासों का भौतिक सत्यापन करवाया जाए। इनमें विसंगति पाये जाने पर सभी संबंधित अधिकारी/कर्मचारी पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। गृह प्रवेशम कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुये मास्क लगाना, आवश्यकतानुसार सेनेटाईजर का उपयोग य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाये। अतः उक्त बिन्दुओं का कड़ाई से पालन किया जाये।