जैविक खेती कर जगदीश सिंह कमा रहे अच्छी आय, कृषि को बनाया लाभ का धंधा “खुशियों की दास्ताँ”

आगर-मालवा | कृषि को लाभकारी धन्धा बनाने और कृषि की आय को दुगुना करने के सरकार के संकल्प को पूरा करने की दिशा में आगर मालवा जिले के किसानो ने उन्नत तकनीक से खेती कर लाभ कमाया है।
बड़ौद विकासखण्ड के ग्राम कुलमढ़ी निवासी जगदीश सिंह बगड़ावत ने बताया कि पहले वे गेंहू, लहसुन, प्याज आदि फसलो की परम्परागत खेती करते आ रहे थे। परंतु कुछ खास फसल उत्पादन नही हो पा रहा था। तब कृषक जगदीश ने कृषि विभाग से सलाह एवं आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त किया और अपने खेत में पूरी मेहनत और लगन से जैविक खेती कर फसलों का उत्पादन करने लगे और अच्छी आय कमाने लगे। जगदीश सिंह कहते हैं। कि कृषि वैज्ञानिक श्री शक्तावत के मार्गदर्शन पर उन्होंने नवाचार करते हुए उन्होंने अपने पशुओं को खिलाने के लिए पोष्टिक आहार अपने खेत में एजोला पद्दति से बनाया, जिससे की पशुओं को उचित पोष्टिक आहार मिल सके। जगदिश कहते हैं कि कृषि विभाग के श्री वेद प्रकाश सेन में मार्गदर्शन में उन्होंने अपने खेत में क्यारियां बनाकर केंचुआ खाद तैयार की जिसे उन्होंने अपने खेतो में डाला उन्होंने देखा की कुछ ही समय में मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ गई, और फसल का उत्पादन बढ़ने लगा,
जगदीश कहते हैं कि समय समय पर उन्हें कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग का मार्गदर्शन मिलता रहता है। एवं शासन की योजनाओ का लाभ भी उन्होंने प्राप्त किया है। वे कहते हैं कि शासन की योजना में उन्होंने सिं्प्रकलर पम्प भी अनुदान पर प्राप्त किया है जिससे फव्वारे के द्वारा खेतो में सिंचाई करने में मदद मिलती है। साथ ही जगदीश ने सोयाबिन ग्रेडिंग हेतु स्पायरल ग्रेडर मशीन भी सरकार की योजना में प्राप्त है।जिसपर उसको सब्सिडी भी प्राप्त हुई है। जगदीश का कहना हैं कि फसल कटाई के बाद वे खेतो में नरवाई को नही जलाते हैं, वे कहते हैं कि नरवाई जलने से खेतों में पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए जगदीश रोटावेटर का प्रयोग खेत में करते है,रोटावेटर मशीन द्वारा फसल काटने के बाद जो अवशेष खेत में रह जाते हैं उन्हें जड़ से खोदकर अच्छी तरह से खेत में मिला देते हैं। जो एक खाद के रूप में खेत की मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार कर देता है।
जगदीश ने बताया कि वर्ष 2017-18 में उन्हें तहसील स्तर पर दस हजार रुपए की राशि से पुरुस्कृत भी किया गया था। जगदीश अपने लहलहाते खेत को देखते हुए कहते हैं कि कृषि विभाग के द्वारा मध्य् प्रदेश सरकार की अन्नदाताओं के लिए चलाई गई योजना का लाभ मेरे लिए वरदान साबित हुआ है। उचित मार्गदर्शन और योजना का लाभ मिलने से मेरी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए जगदीश कहते हैं कि जैविक और उन्नत तकनीक ही फसलों की खेती कृषि आय बढ़ाने का आसान और उत्तम जरिया भी है।