‘हौंसला’ बढ़ा रहा है आत्मविश्वास

रतलाम । कोरोना संक्रमण से प्रभावित लोगों के मन में डर एवं आत्मविश्वास की कमी हो जाती है , इसे दूर करने के लिए मेडिकल कॉलेज रतलाम में प्रेरणादायी प्रयास ‘हौंसला’ प्रारंभ किया गया है। कलेक्टर श्री गोपाल चंद्र डाड के मार्गदर्शन में एवं डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन के निर्देशन में मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों के लिए किए जा रहे इस प्रयास के माध्यम से मोटिवेशनल स्पीच, प्रेरणा देने वाले गीत और कहानियों एवं महापुरुषों के वक्तव्य द्वारा मरीजों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी की जा रही है।
मेडिकल कॉलेज के डॉ लोकेंद्र सिंह कोट ने बताया कि ‘हौसला’ नामक इस मोटिवेशनल प्रोग्राम के तहत प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग अपने अनुभव एवं ज्ञान के आधार पर प्रेरणादायी उद्बोधन देकर भर्ती मरीजों का उत्साहवर्धन करते हैं। इस प्रयास में आर्ट आफ लिविंग परिवार के श्री मुकुल दलाल, श्री प्रतीक सुरेका, श्री अशोक साल्वी, श्री ओ. पी. चौधरी सहित अन्य समाजसेवी अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं । श्री प्रभाकांत उपाध्याय हनुमान चालीसा का पाठ कर आध्यात्मिक शक्ति का संचार कर रहे हैं।
डॉ. लोकेंद्र सिंह ने बताया कि यहां भर्ती मरीजों के मन में इच्छाशक्ति जगाने और यह विश्वास पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है कि वे शीघ्र स्वस्थ होकर अपने घर लौट आएंगे। यहां से स्वस्थ होकर लौटने वाले लोग भी इस प्रेरणादायी उद्बोधन से प्रेरित होकर अन्य लोगों को प्रेरित करने का संकल्प ले रहे हैं।