Uncategorized खेतिहर राज्य

नगर निगम सीमा क्षेत्र में आने वाले ग्रामों के आवासीय मकानों के नक्शे पास होंगे

जनता के बीच जाकर संवाद से मिलती है नई दिशा, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने 3 वार्डों में जन-संवाद कार्यक्रम में भाग लिया

उज्जैन | उज्जैन नगर निगम सीमा क्षेत्र में आने वाले ग्रामों को नगर निगम अब आवासीय मकानों के नक्शे पास कर उन्हें मालिकाना हक दिया जायेगा। अब वहां के रहवासी नगर निगम में सम्पत्ति कर भर पायेंगे। मकानों को नगर निगम वैध मानेगी। मालनवासा में प्राथमिक विद्यालय को हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन किया जायेगा। मालनवासा में मांगलिक भवन का निर्माण कराया जायेगा। जन-संवाद कार्यक्रम के बाद अब आने वाले समय में शिक्षा संवाद कार्यक्रम रखा जायेगा। विकास के चार सूत्र समस्या, सुझाव, प्रयास तथा समाधान के उद्देश्य से जन-संवाद कार्यक्रम आयोजित किये गये थे। जनप्रतिनिधि जनता के बीच जाकर संवाद से मिलती है एक नई दिशा। जन-संवाद कार्यक्रम के बाद अब आने वाले समय में शिक्षा-संवाद कार्यक्रम एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगवाये जायेंगे, ताकि पीड़ितों का भला हो सकेगा। हुनर है तो रोजगार निश्चित है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने इस आशय के विचार जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान वार्ड-53 मालनवासा, वार्ड-41 मक्सी रोड डीपो चौराहा एवं वार्ड-47 पं.दीनदयाल कॉम्पलेक्स के पीछे नानाखेड़ा सन्त रविदास धर्मशाला में दिये। डॉ.यादव ने जन-संवाद कार्यक्रम के जरिये जनता से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुनकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मालनवासा के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के आसपास हुए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को दिये। जन-संवाद कार्यक्रम जन-भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित किये जा रहे हैं। उपस्थित क्षेत्रवासियों से कहा कि वे अपने बच्चों को खूब पढ़ायें और आगे बढ़ायें, सरकार उनके लिये हरसंभव मदद करने के लिये तैयार है। आने वाले समय में रोजगार के कई प्रकार के रोजगार आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को बैंकों में खाता खुलवाना चाहिये, ताकि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं के अन्तर्गत आकस्मिक घटना-दुर्घटना होने पर सम्बन्धित को आर्थिक सहायता राशि उनके खातों में उपलब्ध कराई जा सके। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने जन-संवाद कार्यक्रम में भारत सरकार एवं राज्य शासन की कई प्रकार की योजनाओं के बारे में जनता को अवगत कराई और कहा कि वे शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राही लाभ लें। सरकार जन्म से लेकर मृत्यु तक आर्थिक मदद कर रही है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने मक्सी रोड डीपो चौराहा के जन-संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि डीपो चौराहे के आसपास एक नया ग्रिड विद्युत विभाग के द्वारा बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि का जनता से जुड़ाव रहना चाहिये, ताकि समय-समय पर क्षेत्रवासियों की समस्याओं का निदान किया जा सके। सबका मान-सम्मान होना आवश्यक है। देश-प्रदेश के मुखिया प्रत्येक गरीबों के हक के लिये चिन्ता कर उनकी खुशहाली देखना चाहते हैं। लड़कों के साथ-साथ लड़कियों के जीवन में भी बदलाव लाने का शासन प्रयास कर रही है। इसलिये लड़कियों को खूब पढ़ाओ और आगे बढ़ाओ, ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा-दीक्षा देकर हमारा समाज उन्नत हो सके। जन-संवाद कार्यक्रम में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मोतीलाल वोरा के निधन होने पर दो मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजली दी गई। इस अवसर पर श्री सुनील बोरासी, बालूभाई, श्री कचरूदादा, श्री रघुवंशी, श्री विजय आंजना, सुश्री सुषमा परमार, श्री आनन्द जोशी, श्री पर्वतसिंह जाट, श्री पंकज, श्री प्रवीण, श्री लक्की दरबार, श्री संजय अग्रवाल, श्री राजेन्द्र झालानी, श्री राजकुमार, अर्चना दीदी, श्री प्रभुलाल जाटवा, श्री संतोष पोरवाल, श्री केशव कृपलानी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *