Uncategorized खेतिहर मंडी भाव रतलाम

किसान दिवस के अवसर पर कृषि उपज मंडी में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

रतलाम । जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री उमेश कुमार गुप्ता के निर्देशानुसार 23 दिसंबर को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री साबिर अहमद खान एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी सुश्री पूनम तिवारी द्वारा कृषि उपज मंडी, मऊ रोड़ में किसान दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। श्री साबिर अहमद खान का मंडी सचिव श्री गोयल एवं सुश्री पूनम तिवारी का श्री रविकांत गुप्ता, पैरालीगल वालेंटियर्स द्वारा पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया।
श्री साबिर अहमद खान द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसम्बर को पूरे देश में मनाया जाता है। आपने कहा कि भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरणसिंह की जयंती को सम्मानित करने के लिए दिन चुना गया। चौधरी चरणसिंह ने देश में किसानों के जीवन और परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए नीतियों का एक समूह पेश किया। जो कृषि के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों/उपलब्धियों के साथ किसानों को सशक्त बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। किसान दिवस पर किसानों और खेती से जुड़े विभिन्न मुद्दों- कृषि उपकरणों, ट्रेक्टर तथा प्रमाणित बीज एवं बैंक ऋण, कृषि ऋण कम ब्याज पर उपलब्ध है, के संबंध में जानकारी दी गई। किसानों के लिए शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया एवं भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। यहां की अधिकांश आबादी कृषि कार्य पर ही निर्भर है। किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए शासन द्वारा कई नीतियों की शुरूआत की गई है।
कृषि उपजमंडी में शहर एवं गांव से आये हुए किसानों को नीलामी करते हुए उनके पास जाकर किसानों से समक्ष में चर्चा की। किसानों से उनकी समस्याएं सुनी गईं तथा उनके निराकरण के लिए मंडी सचिव श्री गोयल एवं संबंधित को इस दिशा में तत्काल कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही कृषि उपजमंडी के निरीक्षण के दौरान अनाज की गुणवत्ता की जांच की गई, किसानों से अनाज को सरकारी मूल्य पर खरीदा जा रहा है या नहीं इस संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।
सुश्री पूनम तिवारी द्वारा उपस्थिति सभी किसानों को नि:शुल्क विधिक सहायता एवं सलाह की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही उनसे समस्याएं पूछीं गईं एवं उन्हें बताया गया कि उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्राधिकरण हर समय प्रयासरत है। किसानों से संबंधित समस्त योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *