Uncategorized खेतिहर राज्य

कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त द्वारा इंदौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु क्रिएटिव लॉचिंग स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 स्वच्छता फोटोवॉक प्रतियोगिता के प्रतिभागियो को पुरस्कार वितरण

अपनी महिला सफाई मित्र को मेसकॉट स्वच्छता दीदी के रूप में सम्मान देते प्रस्तुत करने एवं स्वच्छता दीदी का नाम देने वालादेश में पहला नगर निगम इंदौर, श्री शंकर मौर्य को 51 हजार का प्रथम, श्री जयेश मालवीय को 31 हजार का द्वितीय, श्री प्रफुल्ल चैरसिया को 11 हजार का तृतीय पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र से किया सम्मानित 

इन्दौर | नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत ही नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रखने के साथ ही अभियान से जोड़ने के क्रम में आज सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा इंदौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छत सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, क्रिएटिव की लॉचिंग की गई।  इस अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में स्वच्छता फोटोवॉक प्रतियोगिता में चयनित प्रथम, द्वितीय, तृतीय व 10 अन्य चयनित प्रतिभागियों को चेक व प्रशिस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।नगर निगम इंदौर द्वारा सफाई में सफाई महिला मित्रों का विशेष योगदान को दृष्टिगत रखते हुए अपनी  महिला सफाई मित्र को मेसकॉट ” स्वच्छता  दीदी” के रूप में सम्मान देते प्रस्तुत करने वाला  देश में पहला नगर निगम इंदौर होगा, जिसने सफाई कर्मियों को स्वच्छता का मॉडल  प्रस्तुत करते हुए  सम्मानित किया गया  व स्वच्छता दीदी का नाम दिया!
इस अवसर पर सांसद श्री लालवानी, कलेक्टर श्री मनीष सिंह व नगर निगम आयुक्त सुश्री पाल द्वारा भी एरोबिक्स क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर स्वच्छता का पंच पर एरोबिक्स किया गया। मेघदूत गार्डन में श्री जितेन्द्र मेश्राम के निर्देशन में प्रतिदिन चलाये जा रहे एरोबिक्स क्लब के प्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छता का पंच गीत पर एरोबिक्स भी की गई।
इस अवसर पर सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि एरोबिक्स भी एक तरह की एक्ससाइज है, आप सभी एरोबिक्स के माध्यम से एक्ससाईज करते हैं और हमारे निगम के कर्मचारी सफाई करते हुए एक्ससाइज करते हैं। इंदौर शहर के सफाई मित्रों द्वारा प्रतिदिन अपने कर्तव्य का पालन पूरी इमानदारी से किया जा रहा है, जिसका परिणाम है कि आज इंदौर चार बार स्वच्छता में नंबर वन शहर है और आप सभी के सहयोग से इंदौर स्वच्छता का पंच लगाएगा। उन्होने कहा कि मैं जब दिल्ली में संसद भवन में 550 सांसद को बीच रहता हॅू तो आपने को देश का चार बार स्वच्छ इंदौर शहर का सांसद होने पर गौरान्वित महसूस करता हॅू।  आप स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग के साथ ही स्वच्छता मैंसकॉट की भी लॉचिंग की गई है, इसके साथ ही फोटो वॉक प्रतियोगिता के चयनित प्रतिभागी फोटोग्राफर को पुरस्कृत भी किया गया है। 
कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कहा कि पूर्व में जब आइडीए की जमीन पर कचरा ट्रांसर्फर स्टेशन बनाने के लिये सांसद श्री लालवानी द्वारा आईडीए अध्यक्ष रूप में हमें जमीन उपलब्ध कराई गई इसके साथ ही विधायक श्री हार्डिया द्वारा छोटी ग्वालटोली व उनके विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के कार्यो में निगम की सदैव सहायता की गई व सहयोग किया गया। इंदौर शहर में जब ऐसे सहयोगी व जुनून के जनप्रतिधि होगे तो वाकई में इंदौर स्वच्छता में चार बार नही अपितु पांच बार भी नंबर वन शहर रहेगा। इसके साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 को दृष्टिगत रखते हुए, स्वच्छता दीदी मेसकॉट का लॉचिंग किया गया है व विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग किया गया।  साथ ही फोटो वॉक प्रतियोगियों को सम्मानित किया गया। 
विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता दीदी मेसकॉट के रूप में नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने इंदौर की महिलाओं को एक अलग पहचान दी है,  इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने में महिलाओं का बड़ा ही योगदान रहा है, जिस प्रकार से निगम की सफाई मित्र महिलाएँ शहर को स्वच्छ करने में लगी है उसी प्रकार से घर में महिलाएँ अपने घर व आस-पास को स्वच्छ रखने में कार्य करती हैं। महिलाओ का सफाई में विशेष योगदान रहा है। 
नगर निगम आयुक्त सुश्री पाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दृष्टिगत रखते हुए, इंदौरी मेसकॉट स्वच्छता दीदी व स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 हेतु बॉलीवुड, मालवा व इंदौर को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्रिएटिव की लॉचिंग की गई।
इस अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में स्वच्छता फोटोवॉक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार श्री शंकर मौर्य को राशि रूपये 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार श्री जयेश मालवीय को राशि रूपये 31 हजार, तृतीय पुरस्कार श्री प्रफुल्ल चैरसिया को रूपये 11 हजार का चेक व प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियो द्वारा सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 10 अन्य चयनित प्रतिभागी श्री श्रीगोपाल जगताप, श्री दीपक जैन, श्री फैजान खान, श्री परवेश चैरसिया, श्री गोपाल वर्मा, श्री मनोज व्यास, श्री राजेन्द्र मालवीय, श्री दीपेश तलवरकर, श्री उमेश सेन, मनीष व्यास को राशि रूपये 5-5 हजार का चेक व प्रशिस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, श्री अनुप गोयल, श्री महेश शर्मा, विभिन्न एनजीओ के सदस्यगण, एरोबिक्स व अन्य संस्थान के नागरिकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *