रतलाम राज्य

पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये स्वच्छता जरुरी है

स्वच्छता अभियान समिति नेें निःशुल्क एंटी कोरोना नस्य आयुर्वेदिक औषधि कार्यक्रम में लिया शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प

रतलाम । साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है इसी के मद्देनजर देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए देश में स्वच्छता अभियान शुरु किया गया है। ऐसे में समाज में रहने वाले हर इंसान की जिम्मेदारी है कि वो शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपना सहयोग दे। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलकर भाग लेना चाहिये। इसकी शुरुआत घरों, स्कूलों, कालेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों से हो जिससे कि शहर में व्यापक स्तर पर स्वच्छ क्रांति हो। हमें खुद को, घर, अपने आसपास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरुरत है। हमें स्वच्छता को रोज की दिनचर्या में शामिल करना है। जिससे स्वच्छ और स्वस्थ शहर का निर्माण हो।
उक्त विचार बाजना बस स्टेण्ड स्थित बगीचे में स्वच्छता अभियान समिति के पदाधिकारी और सदस्यों ने व्यक्त करते हुए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया है। कार्यक्रम के अतिथि मुख्य ग्रन्थि साहेब ज्ञानी मानसिंह जी ठक्कर, सुभाष कुमावत (प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय), श्रीमती संगीता दरड़ा अध्यक्ष इनरव्हील गोल्ड क्लब,तौसीफ खान प्रचार्य समता शिक्षा निकेतन, डॉली मेडम प्रचार्य बोधि स्कूल,पतंजलि जिला प्रभारी विशाल वर्मा ने भी औषधि का प्रयोग कर अपने विचार व्यक्त किये।
इस दौरान रंगोली का निर्माण कर समिति सदस्यों सहित आगन्तुक अतिथियों ने सामूहिक रूप से रतलाम को देश मे नम्बर 1 बनाने के लिए स्वच्छता की शपथ ली।
शिविर में गोपाल टँच,चन्दनमल घोटा,संजय चपरोट, संजय छाजेड़,सूरजमल टांक,पारस कसेरा,मदन शर्मा,गोपाल डांगी,गजेंद्र शर्मा,महावीर सकलेचा,महेंद्र पोरवाल,अशोक दुबे,कमलेश अग्रवाल,मंगल पिरोदिया, रमेश खण्डेलवाल, कनक कटकानी,कमल कोठारी, नवदीप भंडारी,मनीष जटिया,देवीलाल,नितेश निनामा,बलराम डामर,अखिलेश परमार,सतीश बैरागी, अंकित पंवार,रतनदीप शर्मा,महेंद्र रांका, दीपक सिसोदिया, महेंद्र प्रजापत सहित क्षेत्रिय नागरिक उपस्थित थे।
नगर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान रविवार को सफाई मित्र समूह की टीम ने आधा दर्जन स्थानों पर स्थित कचरा मुक्त स्थानों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली बना कर इन क्षेत्रों के रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है। इस दौरान कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए लोगों से आव्हान किया गया कि जब तक कोरोना का कारगर उपचार उपलब्ध नही हो पाता है. ऐसे में हमे मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी और हाथों को सेनेटाईज कर अपने जीवन को बचाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *