खेतिहर रतलाम

संबल योजना की मदद से कमलाबाई बेटी की शादी की चिंता से मुक्त हुई

रतलाम । मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा मंगलवार को प्रदेश के साथ-साथ रतलाम जिले के भी हितग्राही परिवारों को खुशियों भरी सौगात दी गई, जब उनके बैंक खातों में संबल योजना की राशि मुख्यमंत्री के हाथों अंतरित हुई। लाभान्वितों में ग्राम करौंदी की विधवा महिला कमलाबाई भी शामिल है। परेशानियों में जीवन जी रही कमलाबाई के जीवन में संबल योजना से खुशी आई जब उसके बैंक खाते में भी मुख्यमंत्री द्वारा 2 लाख रूपए की राशि अंतरित की गई।
कमलाबाई के पति सुखराम डामर की विगत वर्ष बीमारी के कारण मृत्यु हो गई। परिवार में 5 बच्चे हैं जिसमें सबसे बड़ी लड़की और बाकी चार लड़के हैं। पति की मृत्यु से परिवार आर्थिक संकटों से घिर गया, परिवार के मुखिया होने के साथ-साथ सुखराम कमाई करने वाला भी एकमात्र सदस्य था जिसकी मृत्यु के कारण परिवार में आर्थिक विपदा आई। कमलाबाई मजदूरी करके जीवन-यापन करती है। ऐसे में परिवार का गुजर-बसर बड़ी मुश्किल से हो रहा है। आगे चलकर अब लड़की की शादी की चिंता भी खाए जा रही थी, ऐसे में संबल योजना ने कमलाबाई को बहुत बड़ा सहारा दिया है जब उसके खाते में मुख्यमंत्री द्वारा जनकल्याण संबल योजना से 2 लाख रूपए की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से 19 जनवरी को अंतरित की गई।
कमलाबाई के चेहरे पर अब सुकून दिख रहा है वह कहती है कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान की गई राशि से बेटी के विवाह की चिंता दूर हो गई है। अब बगैर किसी फिक्र के उसका विवाह कर सकूंगी। परिवार के अन्य खर्च में भी संबल योजना की राशि काम आ जाएगी। इस मदद के लिए कमलाबाई मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *