Uncategorized रतलाम

31 मार्च तक विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जमा होंगे

रतलाम । जनजाति कार्य विभाग अंतर्गत संचालित विभागीय विशिष्ट विद्यालय में कक्षा 6 ठी एवं 9 वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए परीक्षा आवेदन 31 मार्च तक भरे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए कक्षा पांचवी एवं आठवीं के अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को परीक्षा का आवेदन रूक्कञ्ज्र्रस् पर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन कराना होगा। विशिष्ट संस्थाओं में प्रवेश हेतु कक्षा पांचवी और आठवीं के अजजा वर्ग के विद्यार्थियों से आवेदन कराने हेतु जिले के सभी प्राचार्य को निर्देश दिए गए हैं ।
जिले में सैलाना एवं बाजना विकासखंड क्षेत्र में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर सैलाना, वर्तमान में बाजना में संचालित कन्या शिक्षा परिसर में विद्यार्थियों के प्रवेश की कार्रवाई की जाना है। इसके लिए विभाग द्वारा समस्त प्राचार्य को निर्देश जारी किए गए हैं । इन संस्थाओं में मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में निवास करने वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग के वे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने पांचवी की परीक्षा में 60 प्रतिशत अथवा अधिक अंक प्राप्त किए हैं। परीक्षा फल घोषित न होने की स्थिति में संस्था प्रमुख द्वारा कक्षा पांचवी में अध्ययनरत होने के प्रमाण पत्र के आधार पर प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होना मान्य होगा किंतु अर्हता परीक्षा में उपरोक्त अनुसार अंक प्राप्त होने पर तथा इस प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची में चयन होने पर ही अंतिम प्रवेश होगा।
इसी प्रकार कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए अनुसूचित जनजाति वर्ग के वे विद्यार्थी पात्र होंगे जिन्होंने कक्षा आठवीं की परीक्षा में 60 प्रतिशत अथवा अधिक अंक प्राप्त किए हैं। परीक्षा फल घोषित न होने की स्थिति में संस्था प्रमुख द्वारा कक्षा आठवीं में अध्ययनरत होने के प्रमाण पत्र के आधार पर प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होना मान्य होगा किंतु परीक्षा में उपरोक्तानुसार अंक प्राप्त होने पर प्रवेश परीक्षा में मेरिट सूची में चयन होने पर ही अंतिम प्रवेश हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *