Uncategorized खेतिहर राज्य

संतरा के साथ प्याज व धनिया भी एक जिला एक उत्पाद में सम्मिलित किया जाएगा

राजगढ़ | एक जिला एक उत्पाद के तहत बैठक का आयोजन कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्शता में स्थानीय कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया बैठक में निर्णय लिया गया कि एक जिला एक उत्पाद के तहत संतरा के साथ धनिया व प्याज की खेती को भी सम्मिलित किया जाए।
आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद योजना के क्रियान्वयन एवं योजना की समीक्षा के संबंध में जिला स्तरीय प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना क्रियान्वयन समिति की बैठक में समिति सदस्य उप संचालक, कृषि महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक उप संचालक पशु पालन, सहायक संचालक रेषम उप पंजीयक सहकारी संस्थाऐं सहायक संचालक मत्स्य जिला राजगढ़ एवं विकासखण्ड राजगढ़ ब्यावरा नरसिंहगढ़ सारंगपुर एवं खिलचीपुर के वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित बैठक 14 जनवरी 2020 की बैठक में कलेक्टर द्वारा दिये गये निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की श्री के.के. नागर अति कलेक्टर द्वारा विस्तृत समीक्षा की गई तदोपरांत कलेक्टर श्री सिंह द्वारा बैठक के बिन्दु रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड योजना अंतर्गत जिले आबंटित लक्ष्यों की पूर्ति की समीक्षा की गई। शेष रहे लक्ष्यों की पूर्ति 28 मार्च 2021 तक लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति किये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही ओडीओपी अंतर्गत राजगढ़ जिले हेतु प्रस्तावित फसल संतरा के अतिरिक्त धनिया एवं प्याज फसल को भी ओडीओपी अंतर्गत जोड़ने हेतु प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने हेतु निर्देश दिये गये। बैठक का संचालन उप संचालक उद्यानिकी/जिला नोड़ल अधिकारी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *