Uncategorized रतलाम

विधायक काश्यप के प्रयासों से सूरजमल जैन नगर का नगर निगम में होगा हस्तांतरण

गृह निर्माण मंडल ने 1 करोड़ 51 लाख का चेक सौंपा

रतलाम । विधायक चेतन्य काश्यप के निरंतर प्रयासों से तीन दशकों पूर्व अस्तित्व में आई सूरजमल जैन नगर कालोनी के हस्तांतरण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना मंडल ने अपनी इस कॉलोनी के शेष विकास कार्यों के लिए नगर निगम को 1 करोड़ 51 लाख रुपए का चेक सौंपकर हस्तांतरण अनुबंध कर लिया है। कॉलोनी के इस हंस्तांतरण से 450 से अधिक रहवासी परिवारों को लाभ होगा।
गृह निर्माण मंडल द्वारा विकसित यह कालोनी वर्ष 1990 के बाद अस्तित्व में आई थी। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे विकास कार्य किए गए। लेकिन नगर निगम में कालोनी का हस्तांतरण नहीं हो पा रहा था। विधायक चेतन्य काश्यप आरंभ से इस कालोनी में निवासरत लोगों को मूलभूत सुविधाओं का लाभ दिलाने हेतु प्रयासरत रहे। उन्होंने गृह निर्माण मंडल एवं नगर निगम अधिकारियों से चर्चा कर कालोनी हस्तांतरण की प्रक्रिया को तेज करवाया। इसके परिणामस्वरूप गृह निर्माण मंडल कॉलोनी के ए ब्लाक में सड़क, सीवरेज, ड्रेनेज, पानी, सेफ्टी टेंक एवं गार्डन आदि के कार्यों हेतु राशि देने को तैयार हो गया।
मंडल के अधिकारियों द्वारा नगर निगम अधिकारियों को 1 करोड़ 51 लाख रुपए का चेक सौंपे जाने के बाद विधायक काश्यप की उपस्थिति में बैठक हुई। इसमें कॉलोनी के शेष विकास कार्यों के लिए बनी कार्य योजना पर विचार कर जल्द निविदाएं जारी करने के निर्देश दिए गए। ज्ञातव्य है कि तीन ब्लाकों में बटी इस कालोनी के बी एवं सी ब्लाक में समस्त कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा ए ब्लाक में ही विकास कार्य किए जाने है।
गृह निर्माण मंडल द्वारा कालोनी में कुल 457 भूखण्ड एवं भवन विकसित किए गए हैं। गृह निर्माण मंडल में वर्ष 2017 में विकास कार्य पूर्ण कर हस्तांतरण की पहल की थी लेकिन निगम विकसित ब्लाकों का हस्तांतरण ही करने पर राजी हुआ था। श्री काश्यप के प्रयासों से शेष कार्यों की राशि मिलने पर नगर निगम पूरी कालोनी का हस्तांतरण करने पर राजी हुआ।
कॉलोनी हस्तांतरण के लिए गृह निर्माण मंडल के कार्यपालन यंत्री एम.के. गुप्ता ने नगर निगम के सीटी इंजीनियर सुरेश व्यास को चेक सौंपा। इस दौरान गृह निर्माण मंडल के सहायक यंत्री ए.आर. मिस्त्री, सब इंजीनियर व्ही.एस. सिसोदिया, बी.एस. राठोर, अशोक कुमार पांचाल, नगर निगम के कार्यपालन यंत्री जी.के. जायसवाल, सहायक यंत्री श्याम सोनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *