Uncategorized राज्य

मॉस्क नहीं पहनने वालो पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करें- कलेक्टर श्री जैन

कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा बचाव के संबंध में बैठक सम्पन्न

शाजापुर । मॉस्क नहीं पहनने वालो पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा बचाव के लिए आयोजित बैठक में दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री एस.एल. सोलंकी, संयुक्त कलेक्टर व नोडल अधिकारी श्रीमती शैली कनाश, नगरपालिका सीएमओ श्री भूपेन्द्र दीक्षित, एसडीओपी सुश्री दीपा डोडवे, थाना कोतवाली टीआई श्री उदय सिंह अलावा तथा लालघाटी थाना प्रभारी श्री लक्ष्मणसिंह देवड़ा भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा बचाव के लिए समस्त सामाजिक एवं धार्मिक त्योहारों में निकलने वाले जुलूस, गैर, मेले, राजनैतिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, स्वीमिंग पुल, जिम, मैरिज गार्डन, फार्म हाउस, सिनेमा घरों, सांस्?कृतिक कार्यक्रमों आदि पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विशेष परिस्थितियों में कोविड गाईड लाइन के पालन सुनिश्चित करते हुए कार्यक्रमों के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने सभी दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन कराने के लिए दुकानों के सामने रस्सी, गोल मार्क आदि के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व, पुलिस, नगरपालिका, नगर परिषद, पंचायत के अमले द्वारा नियमित रूप से मास्क नहीं पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार स्पॉटफाईन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉजिटिव व्यक्ति के मिलने पर होम क्वारेन्टाइन संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन कराने, पॉजिटिव व्यक्ति के घर के बाहर पोस्टर एवं माइक्रो कन्टेन्मेंट एरिया बनाकर बैरिकेटिंग करने तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिना मास्क के लोगों पर चालानी कार्रवाई करने तथा कांटेक्ट ट्रेसिंस एवं उपचार किट प्रदान करने के लिए दल गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रोको-टोको अभियान के लिए पुलिस एवं संबंधित विभाग के अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रो में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने की नागरिकों से अपील
कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अभी कोरोना संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है, इसे नियंत्रित करने के लिए सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने नागरिकों से कहा कि वे सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित रहेगा। इसलिए घर से बाहर निकले तो मास्क लगाए रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें।
मास्क नहीं लगाने वालों को पेट्रोल-डीजल प्रदान नहीं करें- कलेक्टर श्री जैन
शाजापुर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दिनेश जैन ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिले में संचालित समस्त पेट्रोल-डीजल पम्प संचालको को आदेशित किया है कि पेट्रोल-डीजल लेने हेतु आने वाले किसी भी व्यक्ति को जिसने मुंह पर मास्क नहीं लगाया हो, उसे पेट्रोल-डीजल प्रदाय नहीं किया जाये। इस संबंध में पम्प परिसर में बड़े-बड़े अक्षरों में सूचना पटल प्रदर्शित किया जाये।
इस आदेश का उल्लंघन करने वाले पम्प संचालकों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 के प्रावधानो के अलावा भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 एवं अन्य उपयुक्त कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत जुर्माना सहित दांडिक कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकरणों की संख्या में विगत दिनों में हो रही बढ़ोतरी को दृष्टिगत रखते हुए, इससे रोकथाम एवं बचाव के लिए मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। उक्त परिस्थितियों के चलते कोरोना संक्रमण की गति को नियंत्रित करने हेतु मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा जारी दिशा-निर्देशो के अनुक्रम में उक्त आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *