Uncategorized खेतिहर राज्य

सांसद श्री गुप्‍ता एवं विधायक श्री धाकड द्वारा हरनावदा गेहूं खरीदी केन्‍द्रों का किया निरीक्षण

गेहूं खरीदी केंद्र हरनावदा के लिए जिले में महिला स्व सहायता समूह को बनाया एजेंसी

मन्दसौर | सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता एवं गरोठ विधायक श्री देवीलाल धाकड द्वारा जनपद पंचायत भानपुरा के ग्राम हरनावदा गेहूं खरीदी केंन्‍द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सांसद श्री गुप्‍ता ने कहा कि उपार्जन केन्‍द्रों पर जिस दिन किसानों से फसलों का उपार्जन हो उसी दिन उपार्जित फसल का परिवहन सुनिश्चित करें। उपार्जन केन्‍द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं आवश्‍यक रूप से करें। खरीदे गए गेहूं के भंडारण की संपूर्ण व्यवस्था रखें। उपार्जन केंद्रों पर टेंट की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था और टॉयलेट की व्यवस्था करें। उपार्जन केन्‍द्रों पर भीड़ न लगे इसकी व्यवस्था करें।
सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता ने म.प्र. शासन एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से इस बार जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों को भी उपार्जन केंद्र संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि महिलाएं द्वारा आज जो समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य किया जा रहा है। यह अन्य दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणादायी रहेगा। उन्होंने कहा कि यह महिलाओं की सफलता में एक और नया कदम साबित होगा।
विधायक श्री धाकड ने कहा कि आज की महिलाएं किसी से भी कम नहीं हैं। वे पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं। इसका एक उदाहरण यह यहां देख्‍सकते हैं कि स्व सहायता समूह की महिलाएं अब एक टीम में एकत्रित होकर उपार्जन का कार्य भी कर ही है। उन्होंने महिलाओं द्वारा संचालित केंद्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि महिलाओं द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुये मास्क, सेनेटाईजर आदि का उपयोग किया जा रहा है।
गेहूं उपार्जन केंद्र ग्राम हरनावदा में संपूर्ण गेहूं की खरीदी के लिए महिला स्व सहायता समूह को नोडल एजेंसी बनाया गया है। गेहूं खरीदी का संपूर्ण कार्य नवदुर्गा स्व सहायता समूह करेगा। इस समूह का निर्माण राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से समूह को 75 हजार की सहायता प्रदान की गयी है। इसके साथ ही समूह के द्वारा प्रतिदिन के खरीदी खर्चे का भुगतान हर सप्ताह सरकार के माध्यम से कर दिया जाएगा। इस समूह में 13 महिलाएं शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *