Uncategorized खेतिहर रतलाम

करमदी नमकीन क्लस्टर को देश के आदर्श क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री सकलेचा ने करमदी नमकीन क्लस्टर का निरीक्षण किया

रतलाम 13 सितम्बर 2020/ रतलाम आए प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को रतलाम के समीप करमदी नमकीन क्लस्टर औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय विधायक श्री चैतन्य काश्यप, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, श्री मनोहर पोरवाल तथा स्थानीय उद्यमी मौजूद थे।
मंत्री श्री सखलेचा ने करमदी क्षेत्र में नमकीन बनाने वाली इकाई का निरीक्षण करते हुए उसका उत्पाद भी चखा। इस अवसर पर श्री सकलेचा ने कहा कि लॉकडाउन के पश्चात तथा कोरोना काल में लघु, मध्यम उद्योगों का महत्व और बढ़ गया है। ये उद्योग सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले उद्योग हैं। उन्होंने कहा कि वे विभिन्न जिलों ने पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं। स्थानीय फीडबैक के आधार पर लघु, मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए और बेहतर नीति तैयार की जाएगी।
मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि करमदी नमकीन क्लस्टर को देश के आदर्श क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस क्षेत्र में और ज्यादा क्लस्टर तथा औद्योगिक इकाइयों के आने के बाद टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएगी। साथ ही कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन का अनुदान आपकी क्षमता वृद्धि के लिए है, यह कैपिटल बेस नहीं होता। अनुदान को कैपिटल मानने पर औद्योगिक इकाई जल्दी ही समस्याग्रस्त हो जाती है।
इस दौरान विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि करमदी क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों के विस्तार के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं, आगे विकास के लिए और भी कई कार्य किए जाएंगे। इस अवसर पर एकेवीएन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर तथा संयुक्त संचालक उद्योग इंदौर उज्जैन श्री एच.आर. मुजाल्दा जिला महाप्रबंधक उद्योग श्री अमरसिंह मोरे, स्थानीय उद्यमी श्री रमेश सोनी, श्री नूतन तथा श्री नरेंद्र लालन उपस्थित थे।