Uncategorized खेतिहर राज्य

केबिनेट मंत्री श्री पटेल ने दुर्गम क्षेत्र रोसर एवं चेरवी में लगे शिविर में पहुंचकर सुनी ग्रामीणो की समस्याओं को, दिये निराकरण के निर्देश

बड़वानी | प्रदेश के पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने शुक्रवार को जिले के सबसे पिछड़े विकासखण्ड पाटी के दुर्गम क्षेत्र में बसे ग्राम रोसर एवं चेरवी में पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं उनका निराकरण किया। इस दौरान ऐसी समस्या, जिनके निराकरण में कुछ समय लगना है, उनका निराकरण कर, आवेदक को बताने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस दौरान उनके साथ कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराज सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं समस्त जिला अधिकारी भी थे।
‘‘ राजस्व दफ्तर आपके द्वार ‘‘ अभियान का किया शुभारंभ
प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने ग्राम रोसर में लगे इस शिविर के दौरान जिले में शुक्रवार से प्रारंभ होने वाले एक माह के ‘‘ राजस्व दफ्तर आपके द्वार ‘‘ अभियान का भी शुभारंभ किया। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराव सिंह वर्मा ने बताया कि 30 नवम्बर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान ग्रामो में लगने वाले शिविरो के दौरान पटवारी, राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार उपस्थित रहकर ग्रामवासियों से अविवादित नामांतरण, बटवारे सहित जमीन से जुढ़ी समस्याओं, सुविधाओं के आवेदन प्राप्त करेंगे एवं इनका निराकरण राजस्व न्यायालय में करेंगे। जिससे ग्रामीणो के राजस्व रेकार्ड सही – सही अद्यतन हो सके। इससे ग्रामीणो को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ लेना सरल हो जायेगा। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणो को मास्क लगाने, गर्भवती महिलाओं का पंजीयन अनिवार्य रूप से कराने, प्रसव हमेशा संस्थागत ही कराने का आव्हान किया। जिससे जिले में भी मातृ-मृत्यु दर राष्ट्रीय मापदण्डो अनुसार हो सके। इस दौरान कलेक्टर ने मिशन उम्मीद के बारे में भी विस्तार से बताते हुये कहा कि इस अभियान के दौरान ग्राम में उपलब्ध किसी भी चार पहियॉ वाहन से यदि गर्भवती महिला को डिलेवरी हेतु चिकित्सालय लायेंगे तो उस वाहन के मालिक को आने – जाने का किराया दिया जायेगा। यह सुविधा सिर्फ पाटी विकासखण्ड के लिये ही स्वीकृत की गई है।
38 हितग्राहियो को वितरित किये सामाजिक सुरक्षा पेशन स्वीकृति पत्र
प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने उक्त ग्रामो में लगे शिकायत निवारण शिविर के दौरान 38 हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृति पत्र भी वितरित किये। इससे लाभान्वित होने वालो में 12 हितग्राही रोसर के एवं 26 हितग्राही चेरवी के सम्मलित थे। शिविर के दौरान राजस्व विभाग द्वारा किसानो को ऋण पुस्तिका का भी निःशुल्क वितरण, 6 लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र का वितरण तथा जनपद पंचायत द्वारा स्वीकृत पशु शेड स्वीकृति पत्र भी हितग्राहियों को प्रदान करवाया गया।
मास्क देकर समझाया गया उसका महत्व
उक्त दोनो ग्रामो में लगाये गये इन शिविरो के दौरान दूर-दराज क्षेत्रो से आये ऐसे ग्रामीण, जिन्होने अपने मुह पर मास्क नही लगाया था, उन्हें निःशुल्क मास्क भी वितरित किया गया। साथ ही समझाया गया कि कोरोना के मददेनजर वे जब भी अपने घर से बाहर निकले, तो अपने मुह पर मास्क या रूमाल -गमछा अवश्य लगाये। इससे जहॉ वे कोरोना वायरस से बचे रहेंगे, वही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे।
अधिकारियों ने दी अपने विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
शिविर के दौरान विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियों ने ग्रामीणो को अपने – अपने विभागो की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी देकर प्रोत्साहित किया कि वे इन योजनाओं से अधिक से अधिक लाभ उठाये। जिससे उनका एवं उनके परिवार का विकास और अच्छी तरह से हो सके। इस दौरान अधिकारियों ने उपस्थित ग्रामीणो के प्रश्नो, जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। वही अधिकारियों ने शिविर के दौरान उनके विभागो से संबंधित मिले आवेदनों पर क्या कार्यवाही की गई, यह भी बताया।
ग्रामसभा में जाकर तय करे, कोन सा कार्य होना है और मजदूरी प्राप्त करते हुये अपना और क्षेत्र का विकास करें
शिविर के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराज सिंह ने बताया कि मनरेगा के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत को पर्याप्त राशि मिल रही है। इसमे से 50 प्रतिशत राशि पेयजल हेतु होती है, वही शेष 50 प्रतिशत राशि से कौन सा कार्य करना है यह भी ग्रामीणजन ग्राम पंचायत में जाकर तय कर सकते है। इन कार्यो पर वे ही अपने जॉबकार्ड के माध्यम से कार्य प्राप्त कर जहॉ 100 दिन की मजदूरी प्राप्त कर सकते है, वही अपने और क्षेत्र का विकास में भी सहभागी बन सकते है।
ग्रामीणो ने की गौशाला की मांग, मंत्री ने मौके पर ही दी स्वीकृति
शिविर के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियो एवं ग्रामीणो ने पाटी में गौशाला बनवाने, क्षेत्र में मोबाइल टावर लगवाने की मांग भी सामूहिक रूप से की। जिस पर केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने मौके पर ही उपस्थित कलेक्टर को निर्देशित किया कि वे मोबाईल कम्पनियों से चर्चाकर इस समस्या का निवारण करवाये। जबकि गौशाला खोलने की मांग पर पशुपालन मंत्री ने मौके पर ही पाटी में गौशाला खुलवाने की घोषणा भी की। साथ ही ग्रामीणो को बताया कि जहॉ पर भी जमीन उपलब्ध होगी, वहॉ पर गौशाला प्रारंभ करवाई जायेगी।
इसी प्रकार श्री प्रेमसिंह पटेल ने ग्रामीणो को बताया कि दुर्गम क्षेत्र के कारण लोगो को बैंक जाकर पेंशन की राशि लेने में आने वाली समस्या के मददेनजर जल्दी से जल्दी बैंक सखी के माध्यम से घर – ग्राम में ही राशि मिले, इसकी व्यवस्था शीघ्र ही करवाई जा रही है। इस दौरान केबिनेट मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्राम को दोनो तरफ से जोड़ने हेतु जिले से प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है। जिससे जिले की विशेष स्थिति के मददेनजर ग्राम दोनो तरफ से जुड सके।
वन ग्राम चेरवी में सोमवार को लगेगा विशेष केम्प
चेरवी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर के दौरान ग्रामीणो द्वारा यह बताने पर कि ग्राम में कई लोगो के पास आधार कार्ड नही होने से शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में पेरशानी आ रही है। इस पर केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल द्वारा दिये गये निर्देशानुसार मौके पर ही कलेक्टर ने घोषणा की कि सोमवार को इस ग्राम में तहसीलदार के निर्देशन में विशेष केम्प का आयोजन किया जायेगा। जिसमें लोगो का आधार कार्ड बनाया जायेगा, वही वन ग्राम के समस्त 738 वन अधिकार पत्रधारी लोगो का सत्यापन किया जायेगा। जिससे उन्हें मुख्यमंत्री कृषक निधि योजना का भी लाभ मिल सके।
रोसर – चेरवी में सोमवार को बैठेगा मेडिकल बोर्ड
चेरवी में लगे इस जनसमस्या निवारण शिविर के दौरान स्थानीय लोगो द्वारा ग्राम में कई दिव्यांगो के पास मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र नही होने से हो रही परेशानी का उल्लेख करने पर केबिनेट मंत्री ने मौके पर ही कलेक्टर को निर्देशित किया कि सोमवार को चेरवी एवं रोसर में मेडिकल बोर्ड को भेजा जायेगा। जिससे दिव्यांगो का प्रमाण पत्र ग्राम में ही बन जाये। इस पर कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियो को निर्देशित किया कि अगले सोमवार को इन दोनो ग्रामो में विशेष मेडिकल बोर्ड बैठायेंगे, जिससे दिव्यांगो का प्रमाण पत्र यही पर बन सके।
यह थे उपस्थित
शिविर में प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराजसिंह, ग्राम रोसर की सरपंच श्रीमती दोहरिया बाई, चेरवी की सरपंच श्रीमती सबरीबाई सुखा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष पाटी श्री दीलू मालवीय, क्षेत्र के गण्मान्य जन सर्वश्री सुभाष जोशी, बलवंतसिंह पटेल, कृष्णा गोले, अमृतलाल अग्रवाल, सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल के प्रतिनिधि श्री जगदीश धनगर, पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री बरमा सोलंकी, सुरलाभाई, कमसाभाई सहित आसपास के ग्रामो के ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *