Uncategorized खेतिहर रतलाम

मेडिकल कॉलेज में अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी विधायक काश्यप ने किया लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का शुभारम्भ

रतलाम, 7 नवंबर। मेडिकल कॉलेज में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। कॉलेज परिसर में ऑक्सीजन लाईन पहले ही डाली जा चुकी है। शनिवार को विधायक चेतन्य काश्यप ने कॉलेज परिसर में स्थापित लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का शुभारम्भ किया। इस प्लांट की क्षमता 10 हजार लीटर है, जिससे मरीजों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। 
विधायक श्री काश्यप ने कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, डीन डॉ. श्रीमती शशि गांधी एवं आइनोक्स एयर के अधिकारी सुरेश पंवार, विजय शर्मा एवं मेडिकल कालेज इंस्टीट्यूट इथिक कमेटी सदस्य गोविन्द काकानी आदि की उपस्थिति में फीता काटकर प्लांट का शुभारंभ किया। इस प्लांट का संचालन एवं रख-रखाव आईनोक्स एयर कंपनी द्वारा किया जाएगा, जिसका गुजरात में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्लांट है और कंपनी द्वारा प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज में लिक्विड ऑक्सीजन आपूर्ति का कार्य पूर्व से किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के होशंगाबाद में कंपनी प्लांट भी लगा रही है, जिससे प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति हो सकेगी। 
मेडिकल कॉलेज में प्लांट का शुभारंभ होने से अब मरीजों को ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं आएगी, क्योंकि उन्हें प्लांट से सीधे लाईन द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। प्लांट की क्षमता अनुसार करीब 1 हजार सिलेंडर की ऑक्सीजन इसमें उपलब्ध रहेगी। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज को अभी ऑक्सीजन सिलेंडर बाहर से मंगवाना पड़ रहे थे, जिनकी आवश्यकता भी अब समाप्त हो जाएगी। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। दीपावली पश्चात इसमें ओर वृद्धि के कयास लगाए जा रहे है, इसलिए कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था अब मेडिकल कॉलेज में रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *