Uncategorized खेतिहर रतलाम

कृषि उपज मण्डी रतलाम से अवैध परिवहन करते ट्रक को रतलाम ग्रामीण विधायक मकवाना ने पकड़ा

रतलाम। रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना की जागरूकता के चलते कृषि उपज मण्डी रतलाम से अवैध परिवहन करते ट्रक को पकड़ा। विधायक ने ट्रक चालक से मण्डी की अनुज्ञा तथा बिल मांगा तो ट्रक ड्रायवर ने बताया कि उसके पास न तो अनुज्ञा है न ही लोडेड सोयाबीन का कोई बिल है। जबकि ट्रकमंडी को ही निकला था। मंडी प्रशासन की मिलीभगत से गोरखधंधा सालों से चल रहा है और करोड़ों की राजस्व हानि हो रही है। इस संबंध में कृषि मंत्री एवं कलेक्टर को भी शिकायत की गई। कृषि मंत्री ने आश्वस्त किया कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए।
रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप कुमार मकवाना ने बताया कि सोमवार को जावरा में कमल पटेल, मंत्री, किसान कल्याण एवं कृषि विकास, मध्यप्रदेश की उपस्थिति मे होने वाले कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए जा रहे थे। सालाखेडी चौकी के पास लगभग प्रातः 7.30 पर सोयाबीन से भरा हुए एक ट्रक जिसका रजिस्ट्रेशन क्रमांक डच्.07भ्ठ.1567 गुजरता हुआ मिला विधायक श्री मकवाना ने उस ट्रक को शंका के आधार पर पुलिस चौकी सालाखेडी के पुलिस कर्मी की सहायता से रुकवाकर चौकी पर खडा करवाया।
ट्रक चालक ने विधायक को बताया कि यह ट्रक स्थानीय कृषि उपज मण्डी रतलाम से आ रहा है तथा आईटीसी (किसान बाजार) जा रहा है। विधायक ने ट्रक चालक से मण्डी की अनुज्ञा तथा बिल मांगा तो ट्रक ड्रायवर ने बताया कि उसके पास न तो अनुज्ञा है न ही लोडेड सोयाबीन का कोई बिल है। विधायक ने तत्काल अभिषेक गेहलोत अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व रतलाम को जानकारी दी। मौके पर उपस्थित होने के निर्देश दिए। श्री गेहलोत शीघ्र ही सालाखेडी चौकी पर उपस्थित हुए तथा पुरा मामला अपने संज्ञान में लिया।
मण्डी सचिव को भी मौके पर बुलाया, अनुविभागीय अधिकारी के निर्देश पर मण्डी सचिव एवं उनके सहयोगी द्वारा ट्रक ड्रायवर से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर पंचनामा बनाया। ट्रक को जप्ति में लेकर कृषि उपज मण्डी लाया गया।
ट्रक मण्डी से ही निकला था या अन्य स्थान से आया इसकी पुष्टि के लिए विधायक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रतलाम शहर, मण्डी सचिव एवं मण्डी के अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति में सी0सी0 टी0वी0 फुटेज का अवलोकन किया गया। जिसमे पाया गया कि ट्रक मण्डी परिसर से ही निकला था।
विधायक द्वारा अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व शहर रतलाम को निर्देश प्रदान किए कि मण्डी प्रशासन द्वारा जो मिलीभगत कर अवैध परिवहन कराया जा रहा है इसकी निष्पक्ष जाॅच की जाकर दोषि अधिकारी कर्मचरियों के विरूद्व सख्त कार्रवाई की जाए ।
विधायक मकवाना द्वारा बताया गया कि मण्डी प्रशासन द्वारा यह अवैध परिवहन लम्बे समय से कराया जा रहा है। प्रतिदिन 5 से 10 ट्रक बिना अनुज्ञा के मण्डी से बाहर जाते है। किन्तु ठोंस प्रमाण नहीं होनें के कारण अभी तक कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी। मण्डी प्रशासन द्वारा वाहनों का अवैध परिवहन कराकर शासन को करोड़ों की राजस्व हानि पहॅुचाई जा चुकी है। विधायक मकवाना द्वारा यह भी बताया कि ट्रक में जो उपज परिवहन की जाती है, उसका वजन अधिक होता है किन्तु उसका बिल वास्तविक रूप से नहीं बनाया जाकर कम वजन का बनाया जाता है। जिससे कम टेक्स का भुगतान बनता है।
विधायक मकवाना द्वारा उक्त घटना की सम्पूर्ण जानकारी से रतलाम जिले के प्रवास पर आए कृषि मंत्री मध्यप्रदेश शासन को देकर दोषियो के विरूद्व सख्त कार्रवाई किए जानें का अनुरोध किया जिस पर उन्होंने आश्वस्त किया कि दोषियो को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।
विधायक मकवाना द्वारा सम्पूर्ण घटना क्रम की विस्तृत जाॅच के लिए कलेक्टर रतलाम को भी पत्र लिखा जिसमे मांग की गई है। एक जाॅच दल का भी गठन भी किया जाए। यह जाॅच दल मण्डी के सी0सी0टी0वी0 फुटेज एवं अभिलेखों का विस्तृत परीक्षण करेगा तो उससे सम्पूर्ण स्थिति स्पष्ट हो जाएगी है कि विगत दो वर्षो में मण्डी प्रशासन के इस प्रकार के कृत्यों से करोडो रुपयों की राजस्व हानि शासन को पहॅुचाई जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *