Uncategorized राज्य

योजना मद की राशि अन्य मद में व्यय करने के कारण सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश

संभाग के नगरीय निकायों में मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एक लाख 58 हजार से अधिक की राशि का जुर्माना लगाया संभागायुक्त श्री शर्मा ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की

उज्जैन | संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा ने आज मंगलवार एक दिसम्बर को विभिन्न विभागों के कार्यों की विभागवार समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन एवं विकास कार्य समय-सीमा में किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि नगर परिषद सोनकच्छ एवं पिपलरावां में पूर्व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों के द्वारा जलप्रदाय योजना के मद की राशि अन्य मद में व्यय किये जाने के कारण राशि के अभाव में योजना पूर्ण करने में कठिनाई आई है। संभागायुक्त ने इस सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उक्त दोनों अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।
संभागायुक्त ने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अन्तर्गत संभाग में जलप्रदाय योजनाओं को समय-सीमा में पूर्ण किया जाये। संभागायुक्त ने संभाग की नगरीय निकायों में जलप्रदाय योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि जलप्रदाय योजना के कार्यों की निरन्तर मॉनीटरिंग कर कार्य समय-सीमा में पूर्ण करवाया जाये, ताकि निकायों में जलप्रदाय उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में निर्देश दिये कि पथ विक्रेताओं के ऋण प्रकरणों की समय-समय पर समीक्षा की जाये और बैंकों में भेजे गये ऋण प्रकरणों के सम्बन्ध में बैंक अधिकारियों से चर्चा कर सम्बन्धित हितग्राहियों को ऋण वितरण कराया जाना सुनिश्चित करें।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि विभिन्न नगरीय निकायों में कोरोना बचाव अभियान के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एक लाख 58 हजार से अधिक की राशि का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध गठित दलों के द्वारा संभाग की समस्त निकायों में 6500 से अधिक मास्क वितरित किये गये। साथ ही उन्हें एक निश्चित समयावधि के लिये खुली जेल में भी रखा गया। बैठक में अवगत कराया गया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों/दुकानदारों पर गठित दलों के द्वारा 20 हजार से अधिक अधिरोपित जुर्माना वसूला गया है।
संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा ने नगरीय प्रशासन तथा विकास, ग्राम निवेश, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उद्योग, श्रम, सामाजिक न्याय, आदिवासी विकास, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लोक शिक्षण, कौशल विकास, आयुष आदि विभागों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने विभागों में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण किया जाये। कौशल विकास की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि मोटर मैकेनिक/मोटर वाइंडिंग के मैकेनिकों को आत्मनिर्भर योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक बड़े कस्बों में कार्य उपलब्ध कराया जाये, जिससे किसान की मोटर खराब होने पर सम्बन्धित व्यक्ति उक्त कार्य कर सके और अपना परिवार का भरण-पोषण कर सके। बैठक में उपायुक्त राजस्व श्री एसके भंडारी तथा सम्बन्धित विभागों के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *