Uncategorized राज्य

कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से ग्रामीण एवं शहरी लोक सेवा केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

मन्दसौर | कलेक्टर श्री मनोज पुष्प एवं जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वामी, मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीराम कोटवानी ने संयुक्त रूप से मंदसौर शहरी एवं ग्रामीण लोक सेवा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनों लोक सेवा केंद्रों पर हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री पुष्प ने लोक सेवा केंद्र पर साफ सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोक सेवा केंद्रों पर हितग्राहियों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सियां होनी चाहिए। हितग्राही कुर्सी पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करे। हितग्राहियों को बेवजह खड़ा नहीं रहना पड़े इस बात का ध्यान रखें। केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल की सुविधा हितग्राहियों को मिलना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। इससे आम व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सकें। आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ही उपयोगी साबित होगी। इसके लिए जरूरी है सभी हितग्राहियों का कार्ड बनना। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ऐसे लोग जो 30 वर्ष से ऊपर हैं जो अस्पताल में इलाज के लिए आते हैं। उनका डाटा एकत्रित किया जाए तथा ऐसे लोगों का कार्ड बनाया जाए। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री ऋसव गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, लोकसेवा प्रबंधक, लोक सेवा केंद्र के कर्मचारी, हितग्राही व पत्रकार मौजूद थे।
निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी द्वारा कहा गया कि गरीब परिवारों के लिए यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी। इसके माध्यम से ऐसे गरीब परिवार जो अपना इलाज नहीं करा सकते थे। वे गंभीर बीमारियों का भी इलाज करा सकेंगे। अब गरीब परिवारों को किसी भी प्रकार की बीमारी से जूझने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के संबंध में सभी हितग्राहियों को आवश्यक जानकारियां मिले। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। जिससे सभी हितग्राही इसका समय पर लाभ प्राप्त कर सकें।
आधार केंद्र को करे मजबूत, जिससे लोगों को भटकना न पड़े
निरीक्षण के दौरान विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा कहा गया कि आधार केंद्र को मजबूत किया जाए। आम नागरिकों को आधार केंद्र के संबंध में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी से भी बात की जाए। आधार के अपडेशन के संबंध में जो आवश्यक जानकारियां हैं। वह लोगों तक पहुंचाएं जिससे लोगों को अनावश्यक रूप से भटकना न पड़े। आयुष्मान भारत योजना का लाभ अधिक से अधिक गरीब परिवार प्राप्त कर सके, इसके लिए उन्होंने कहा कि पेंशन प्राप्त करने वाले, पीडीएस की दुकान से राशन प्राप्त करने वाले, प्रधानमंत्री आवास का लाभ प्राप्त करने वाले सभी हितग्राहियों का डाटा एकत्रित किया जाए। उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त हुआ या नहीं इसके संबंध में जानकारी एकत्रित की जाए। जिससे जिले के अधिकांश हितग्राही इसके दायरे में आ सकते हैं और वे सभी हितग्राहियों आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। पात्र सभी हितग्राहियों को योजना का लाभ मिले इस पर मुख्य फोकस किया जाना चाहिए।
इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष श्री राम कोटवानी ने कहा कि आयुष्मान योजना के माध्यम से मंदसौर जिले के तीन प्राइवेट अस्पताल भी शामिल किए गए हैं। जिसमें सिद्धिविनायक, पमनानी एवं अजय अस्पताल शामिल है। इन अस्पताल से भी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही पात्र हितग्राही भारत के जाने पहचाने अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं। प्रदेश के साथ-साथ भारत के कोने कोने में इलाज संभव है। इसलिए अब गरीबों को किसी भी प्रकार से चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार हमेशा गरीबों के हित में निर्णय लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *