देश में रिकॉर्ड स्तर पर उत्पादन क्षेत्रों की मंडियों में िबक्री 13000 तक

(मोतीलाल बाफना)
रतलाम। देश के विभिन्न-विभिन्न राज्यों की प्याज उत्पादन क्षेत्रों की बिक्री मंडियों मंे महा., मप्र., राज., गुज. आदि राज्यों में रिकार्ड स्तर के भाव पर पहुंचा। महा. में प्याज नया लाल क्वालिटी का नासिक वैरायिटी 12500 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास समाप्त सप्ताह में बिक गया। महाराष्ट्र की उत्पादन क्षेत्रों की मंडिया अहमदनगर, उमराणा, मनमाड़, कराड़, मालेगांव, मुंगसा, राहुरी, संगमेर, शिरूर, आलेफंटा, जुन्नर, वम्बोरी, लॉससगांव, येवला, चांकड़, घोड़ेगांव, मंचर, कराड़, कोल्हापुर, नांदगांव, कलवान, धुलिया, पारनेर, नासिक, चांदवड़, चालिसगांव, पिपलगांवबसंत, नामपुर, राहता, नांदूरासिगोंटा, िनपाड़, आदि एवं बिक्री सेंटरों सोलापुर, कोल्हापुर, मुंबई, पुना, नागपुर, अकोला, अमरावती, कोल्हापुर आदि में प्याज की क्वालिटी अनुसार 4000 से 13000 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास बिक्री होने की चर्चा रही।
समाप्त सप्ताह के अंत तक एक चर्चा और जानकारी के मुताबिक तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, ईज्जीप्त आदि देशों से भारत मंे आयात होने वाले प्याज की एक खेप इस सप्ताह अंत में पोर्ट पर पहुंचने की चर्चा है। आगामी 15-20 दिनों में अधिक मात्रा में प्याज भारत पहुंच सकता है। एक चर्चा के मुताबिक पंजाब की कुछ मंडियों में जम्मू-कश्मीर तरफ प्याज की 10 गाड़ी से ज्यादा पहुंचने की चर्चा है जो कि 4500 से 5000 के आसपास प्रति क्विंटल बिक्री होने की चर्चा है लेकिन प्याज में क्वालिटी बराबर नहीं होने की भी चर्चा है।
मप्र, गुज., राज.आदि राज्यों में नया प्याज नासिक आदि में स्थानीय क्वालिटी का आ रहा है वह प्याज क्वालिटी अनुसार 5000 से 10000 रुपए प्रति क्विंटल तक गीला एवं सूखा क्वालिटी होने का बिक्री होने की चर्चा है।
ऐसे म.प्र. की मंडियों में गुजरात में आदि में नए प्याज की आवक अच्छी मात्रा में शुरू होने की संभावना है। वैसे गावरान क्वालिटी का स्टाक लायक प्याज के नए प्याज की शुरुआत मार्च-अप्रैल माह में शुरू होने की संभावना है। जब तक देश में प्याज के दाम समान स्तर पर आने की भी चर्चा है। वहीं देश की बिक्री मंडियों में दिल्ली, हुबली, कोयम्बटूर, मदुराई, कोलकाता, गोहाटी, जोराहट, नागालैंड, इम्फाल, बनारस, कानपुर, अहमदाबाद, बिलासपुर, रायपुर, कटक, भुवनेश्वर, रांची, टाटा, जमशेदपुर, अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, सोनीपत, पानीपत, करनाल, जयपुर, जोधपुर, बिकानेर, सहारनपुर, गया, पटना, समस्तीपुर, गोरखपुर, मैसूर, निजामाबाद, खम्मम, ताड़ेपल्लीगुड्म, रायगढ़, खड्गपुर, िसलीगुड़ी, श्रीनगर, राहुलकेला, संभलपुर, बरगढ़ आदि मंडियों में 18000 से 20000 रुपए प्रति क्लिंटल तक खेरची में बिक्री होने की चर्चा है। देश में प्याज के स्टाक सीमा को लेकर सरकार में आदेश जारी किए हुए है खेरची एवं थोक सीमा के अनुसार लेकिन प्याज में बाजार घटने के नाम नहीं ले रहे।
म.प्र. की प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों की बिक्री मंडियों में नया प्याज क्वालिटी अनुसार 4000 से 9000 रुपए प्रति क्विंटल बिक्री होने की चर्चा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *