Uncategorized खेतिहर रतलाम

रोजगार के लिए पंजीकृत सभी व्यक्तियों एवं रोजगार सेतु पोर्टल पर दर्ज प्रवासी श्रमिकों को उन्नति पोर्टल के संबंध में जानकारी दी जाए– कलेक्‍टर श्री डाड

रतलाम । कलेक्‍टर श्री गोपालचन्द्र डाड ने बताया कि मध्यप्रदेश में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से मध्यप्रदेश में वापस लौटे प्रवासी श्रमिको को रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से प्रारंभ किये गये “रोजगार सेतु पोर्टल” की सराहना करते हुए भारत सरकार द्वारा “उन्नति पोर्टल” से रोजगार सेतु पोर्टल का इंटीग्रेशन का निर्णय लिया गया है। नीति आयोग द्वारा उन्नति पोर्टल के माध्यम से रोजगार चाहने वाले समस्त व्यक्तियों एवं रोजगार उपलब्ध कराने वाले समस्त श्रेणियों के रोजगार/नियोजन प्रदाताओं को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जायेगा जिसके माध्यम से दोनों आपस मे सम्पर्क एवं समन्वय कर उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर अनुकूल रोजगार/नियोजन प्राप्त कर सकेंगे एवं नियोजित कर सकेंगे।
कलेक्‍टर श्री डाड ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उन्नति पोर्टल के उद्देश्य के संबंध मे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में संबंधित निकाय द्वारा आवश्यक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे कि पोर्टल प्रारंभ होते ही इसका लाभ उठाया जा सके। जिला पंचायत, जनपद पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों स्तर पर विभाग द्वारा नोटिस बोर्डो पर सूचना प्रदर्शित की जावे एवं आगामी ग्रामसभा की बैठक में पोर्टल पर चर्चा कराई जावे तथा पोर्टल का प्रदर्शन कराया जावे। जिला स्तर के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा ग्राम पंचायतों के सचिवों एवं रोजगार सहायको एवं अन्यों को इस विषय पर एन.आई.सी. द्वारा प्रशिक्षण कराया जाये।
शहरी क्षेत्रों में समस्त शासकीय एवं अर्द्धशासकीय कार्यालयो में संबंधित विभाग द्वारा सूचना प्रदर्शित की जाए। जिले में संचालित सभी स्थानीय टी.वी. चैनलों तथा स्थानीय रेडियो पर भी वाणिज्यिकर विभाग द्वारा पोर्टल की जानकारी प्रसारित करायी जावे। जिले के रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार हेतु पंजीकृत सभी व्यक्तियों एवं रोजगार सेतु पोर्टल पर दर्ज प्रवासी श्रमिकों को एस.एम.एस/ व्‍हाट्सएप के माध्यम से उन्नति पोर्टल के संबंध में जानकारी दी जावे। जिले के शासकीय एवं अर्द्धशासकीय उपक्रमों में कार्यरत विभिन्न ठेकेदारों/आउटसोर्स एजेंसी/रोजगार प्रदाताओं को पोर्टल के संबंध मे संबंधित विभाग द्वारा जानकारी प्रेषित की जाए।
जिले में संचालित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों एवं उद्योग संगठनों को उद्योग विभाग द्वारा जानकारी प्रेषित की जावे। जिले में कार्यरत विभिन्न श्रम संगठनो को श्रम विभाग द्वारा जानकारी दी जावे। शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता के तहत रोजगार प्रदान संबंधी पोर्टल के माध्यम से की जाने वाली कार्यवाही को प्राथमिकता प्रदान करते हुए समुचित कार्यवाही शीघ्र की जाए तथा की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन पाक्षिक तौर पर कलेक्‍टर कार्यालय प्रेषित करे।
“उन्नति पोर्टल” का उद्देश्य
उन्‍नति पोर्टल का उद्देश्‍य ब्लू (BLUE) एवं (GREY) कालर वर्कर के लिये स्‍कील सेट प्रशिक्षण, योग्यता एवं अन्य संबंधित जानकारियां, जिससे की उनकी नियोजित होने की संभावना में वृद्धि हो तथा वे नियोजित हो सके के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराना। रोजगार इच्छुक एवं रोजगार प्रदान कराने वालों को एक मंच पर लाना। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित तकनीक के माध्यम से यथोचित नियोजन का विकल्प उपलब्ध कराना। इच्छुक व्यक्तियों का प्रोफाइल/रिज्‍यूम अत्यंत ही सरल तरीके से तैयार किया जाना। विभिन्न प्रशिक्षण, स्वरोजगार एवं रोजगार संबंधित जानकारियां एक ही मंच पर उपलब्ध कराना। “उन्नति पोर्टल’’ की लिंक https://unnati.gov.in रोजगार सेतु पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *