खेतिहर रतलाम

किसान पंजीयन के लिए केंद्र प्रभारियो तथा ऑपरेटर्स को प्रशिक्षित किया गया

रतलाम । जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के संबंध में किसानों का पंजीयन 25 जनवरी से आरंभ होगा। पंजीयन प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड के निर्देश पर गुरुवार को पंजीयन केंद्र प्रभारियों तथा कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री नरेंद्रसिंह चौहान, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री विवेक सक्सेना, महाप्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक श्री आलोक जैन तथा उपायुक्त सहकारिता श्री सुनीलसिंह द्वारा दिया गया। पुराने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित प्रशिक्षण में जिले के पंजीयन केंद्रों के प्रभारी तथा कंप्यूटर ऑपरेटर उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 25 जनवरी से 20 फरवरी तक किया जाएगा। किसान अपना पंजीयन गिरदावरी किसान एप, किओस्क सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र तथा जिले के 65 पंजीयन केंद्रों पर करवा सकते हैं।
पंजीयन के लिए किसान को आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, समग्र आईडी लाना होगा। सिक्मी अनुबंध में संबंधित अनुबंध पत्र लाना होगा। सिक्मीदार तथा वन पट्टाधारी किसान का पंजीयन मात्र जिले के पंजीयन केंद्रों पर ही किया जाएगा। किसान का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में होना चाहिए। किसान पंजीयन ओटीपी द्वारा प्रमाणित होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री विवेक सक्सेना ने बताया कि किसानों की सुविधा हेतु किसान पंजीयन के लिए जिले के 65 पंजीयन केंद्रों पर 50 हजार आवेदन पत्र भी रखे गए हैं। किसान के रकबे की जानकारी गिरदावरी एप से प्रमाणित रहेगी, कोई भी दावा-आपत्ति अपने संबंधित तहसीलदार को पंजीयन पूर्व प्रस्तुत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *