Uncategorized खेतिहर राज्य

एफपीओ के माध्यम से आगे बढ़ने को आतूर किसानों को लेकर कलेक्टर पहुंचे इंडस मेगा फूड प्रोसेस इकाई दिखाने

बड़वानी | किसानों की आय दुगनी करने के लिए राज्य शासन के द्वारा घोषित ‘‘एक जिला एक उत्पाद‘‘ के लिए चयनित अदरक की फूड प्रोसेसिंग कर अपनी आय दुगनी करते को आतूर किसानों को, कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा एपीओ बनाने एवं फूड प्रोसेसिंग इकाई की समुचित जानकारी दिलवाने हेतु स्वयं लेकर निमरानी के इंडस मेगा फूड पार्क इकाई दिखाने पहुंचे। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराजसिंह, उपसंचालक उद्यानिकी श्री विजयसिंह, उपसंचालक कृषि श्री केएस खपेडि़या भी किसानो के साथ उपस्थित थे।
टीम के साथ निमरानी के इंडस मेगा फूड पार्क इकाई पहुचे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं किसानों ने फूड प्रोसेस इकाई में लगी आधुनिक मशीनों, उनके क्रियाकलापों, एफपीओ बनाने में फूड प्रोसेसिंग इकाई के पदाधिकारियों का कितना और कैसा सहयोग मिलेगा, इसके बारे में चर्चाकर जानकारी प्राप्त की। इस चर्चा के दौरान किसान मण्डल के सदस्यों ने कम्पनी के पदाधिकारियों से जाना कि अगर वे अपनी आदरक के उत्पादन को कम्पनी को देना चाहते है तो किस आकार – प्रकार की आदरक की आवश्यकता होगी। उसके जैविक उत्पादन के लिये उन्हें क्या-क्या करना होगा।
इस दौरान किसानों ने यह भी जाना कि यदि वे स्वयं के एफपीओ के माध्यम से फूड प्रोसेस इकाई प्रारंभ करना चाहे तो उन्हें कहा पर एवं किस प्रकार आवेदन करना होगा। किसानों के इन प्रश्नो का समाधान करते हुये कम्पनी के पदाधिकारियों ने बताया कि केन्द्र सरकार की उद्यानिकी योजनाओं के तहत आज विभिन्न प्रकार की सहायता, मार्गदर्शन एवं अनुदान सुलभ है। जिसके लिये विभाग की साईट से समुचित जानकारी कोई भी किसान घर बैठे प्राप्त कर सकता है। यदि कोई किसान या उनका प्रतिनिधि मण्डल उनसे भी सम्पर्क करेगा तो वे भी इस कार्य में उनकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *