Uncategorized खेतिहर रतलाम

विधायक श्री चावला द्वारा विधानसभा क्षेत्र आलोट के विकास कार्यों की बैठक जनपद पंचायत जावरा में ली

जावरा (अभय सुराणा ) । विधायक श्री मनोज जी चावला द्वारा विधानसभा क्षेत्र आलोट के विकास कार्यों की बैठक जनपद पंचायत जावरा के सभागृह में ली गई। आज दिनांक 10 फरवरी 2021 को विधायक श्री मनोज जी चावला द्वारा विधानसभा क्षेत्र आलोट के विकास कार्यों की बैठक जनपद पंचायत जावरा के सभागृह में ली गई। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जावरा श्री राहुल घोटे एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जावरा श्री आर.बी.एस. डण्डोतिया एवं अनुभाग जावरा क्षेत्र के विभागीय अधिकारी बैठक में उपस्थित हुए।
माननीय विधायक महोदय द्वारा बैठक प्रारंभ की गई] सर्वप्रथम शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई] विकास खंड शिक्षा अधिकारी जावरा द्वारा अवगत कराया गया कि गत बैठक में बड़ावदा विद्यालय का ईश्यु था उसे पूर्ण कर लिया है। प्राइवेट स्कूलों की ऑनलाइन क्लास चल रही है जिसके अंतर्गत वे केवल ट्यूशन फीस ही लेंगे जो कि निर्धारित है।
महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि 9 आंगनवाड़ी केंद्र ग्रामीण क्षेत्र भवन विहित है तथा शहरी क्षेत्र में 51 आंगनवाड़ी भवन] भवन विहीन है उनकी सूची 1 सप्ताह में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा पंचेवा रोड खोखरा-पाताखेडी रोड को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यों के साइन बोर्ड नहीं लगे हुए है उन निर्माण कार्यों के बोर्ड लगाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।
जल संसाधन विभाग से आए अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि सिंचाई तालाब एवं बैराज के कुल 11 कार्य जिसमें 7 तालाब एवं 4 बैराज है तथा इनकी प्रगति के बारे में अवगत कराया गया।
स्वास्थ्य विभाग से अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि की जानकारी के बारे में अवगत कराया गया, हाटपिपलिया स्वास्थ्य केंद्र का कार्य अधूरा पड़ा है अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि 10 दिवस में उक्त भवन का कार्य पूर्ण कराकर रिपोर्ट देवे।
संस्थागत प्रसव की जानकारी का डाटा शत.प्रतिशत तैयार कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी महोदय द्वारा दिए गए, महिला एवं बाल विकास के अंतर्गत 32 कुपोषित बच्चे हैं इनका इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है तथा 4 से 5 बच्चों का प्राइवेट इलाज चल रहा है तथा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि लाड़ली लक्ष्मी योजना, मातृ वंदन योजना का शत.प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आंगनवाड़ी केंद्र हाटपिपल्या एवं भानपुर का शेष कार्य 10 दिन में पूर्ण करने के निर्देश उपयंत्री हरिओम पवार जनपद पंचायत को दिए।
मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के विभागीय अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि इंदिरा ग्रह ज्योति निशुल्क बिजली बिल, इंदिरा किसान ज्योति योजना व स्वयं के ट्रांसफार्मर योजना के बारे में अवगत कराया।
तत्पश्चात ग्राम पंचायतों की स्ट्रीट लाइट व पेयजल के बिल अधिक मात्रा में प्राप्त हो रहे हैं, की शिकायत जनप्रतिनिधियों द्वारा किये जाने पर इस संबंध में विद्युत मंडल को जनपद पंचायत के माध्यम से पंचायत सरपंच सचिव की बैठक आयोजित कर बिलों का निराकरण कराने के निर्देश दिए गए।
पशु चिकित्सा विभाग से आए अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि उपचार बघीयाकरण, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, प्राकृतिक गर्भाधान, राष्ट्रीय पशु रोग निवारण, पशु संजीवनी, पशु पालन क्रेडिट की जानकारी के बारे में बताया गया। पशुपालन क्रेडिट लोन हेतु 495 केसीसी आवेदन बैंक को में भेजे गए हैं जिनमें से 63 प्रकरण स्वीकृत हुए।
तत्पश्चात अनुविभागीय अधिकारी महोदय द्वारा उपस्थित समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि की जानकारी जनपद को उपलब्ध करावे ताकि जनपद पंचायत योजनाओं की जानकारी ग्राम पंचायत में भिजवा कर व्यापक रूप से प्रचार प्रसार कर सके।
उद्यानिकी विभाग के अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि फल क्षेत्र विस्तार, सब्जी क्षेत्र विस्तार, मसाला क्षेत्र विस्तार, मशरूम एवं सुगंधित फसल बागवानी आदि की जानकारी के बारे में अवगत कराया गया तथा उनके लक्ष्य के बारे में जानकारी दी गई।
खाद्य विभाग के अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही गतिविधि के बारे में बताया गया। टोलखेडी एवं भुतेडा में खाद्यान्न वितरण की समस्या का निराकरण कराने के निर्देश दिए। विधायक महोदय द्वारा पात्र बीपीएल हितग्राही को राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
पीएचई विभाग के अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रही योजना नल-जल योजना की जानकारी के बारे में अवगत कराया। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि विभाग के अन्दर आने वाली नई योजना की जानकारी अवगत कराने के निर्देश दिए, ताकि क्षेत्र में पंचायतों द्वारा व्यापक रूप से प्रचार.प्रसार किया जा सके, ताकि ग्रामीण जनता लाभान्वित हो सके। कृषि विभाग के अधिकारी द्वारा विभाग के अंतर्गत गतिविधि के बारे में अवगत कराया गया। किसानों के फसल बीमा की राशि जिन कृषकों के खाते में जमा नहीं हुई। राजाखेडी, गडगडिया, रेवास, बोरदा आदि की राशि उनके खाते में जमा नहीं हुई है। उनकी के.वाई.सी. कराकर उनके खातों में राशि जमा करवाने के निर्देश दिए।
कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे अपना कैलेंडर 1 अप्रैल से 30 जून तक का तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए, ताकि क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रचार.प्रसार करवाया जा सके। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जावरा द्वारा विभाग के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में अवगत कराया गया। केरवासा में पक्का नाला निर्माण का प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। बडावदी रपटा सह स्टॉप डेम रोड बनाते समय तोड़ दिया गया है उसका प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जनपद पंचायत के अंतर्गत संबल योजना में 92 खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि जमा हुई है, तथा पात्र हितग्राहियों को नियमित रूप से लाभान्वित किया जा रहा है। पूर्व में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत पट्टे तहसील कार्यालय में गए थे, जो अभी तक प्राप्त नहीं हुए है, इस संबंध में तहसीलदार जावरा को निर्देशित किया गया कि जिन व्यक्तियों के पट्टे हेतु प्रकरण तहसील में लंबित है, उनका निराकरण करवाकर संबंधित व्यक्ति को वितरण करने के निर्देश दिए गए। साथ ही समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विधायक महोदय की आगामी बैठक में अपने विभाग की जानकारी के साथ इस बैठक का पालन प्रतिवेदन भी अनिवार्य रूप से लगाना सुनिश्चित करें। तत्पश्चात सधन्यवाद बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई। उक्त जानकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *