Uncategorized रतलाम

पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट पर जिला सलाहकार समिति की बैठक संपन्न

रतलाम । पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट पर जिला सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड की अध्यक्षता में संपन्न उक्त बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, नोडल अधिकारी डॉ. बी.एल. तापडिय़ा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रमोद झारे, अशासकीय सदस्य श्री नीरज बरमेचा, श्री राजेश माहेश्वरी उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि रतलाम जिले में 31 सोनोग्राफी सेंटर वर्तमान में संचालित है। शासकीय जिला चिकित्सालय में दो सोनोग्राफी मशीन अभी कार्यरत हैं। जिला चिकित्सालय की एमसीएच यूनिट में एक सोनोग्राफी मशीन है जिससे गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की जा रही है। मेडिकल कॉलेज में तीन सोनोग्राफी मशीनों को अनुमति प्रदान की गई है। जावरा के शासकीय महिला चिकित्सालय में एक सोनोग्राफी मशीन संचालित है। जिला चिकित्सालय की एमसीएच यूनिट में ऑनलाइन सोनोग्राफी के लिए कंप्यूटर-प्रिंटर क्रय करने का अनुमोदन बैठक में सदस्यों द्वारा किया गया।
इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों जैसे रतलाम हॉस्पिटल, रिधान हॉस्पिटल तथा जीडी हॉस्पिटल द्वारा नवीन मशीन क्रय करने की अनुमति मांगी जाने पर कलेक्टर द्वारा नियमानुसार अनुमति प्रदान करने के निर्देश नोडल अधिकारी को दिए गए। प्राइवेट हॉस्पिटल्स में ऑनलाइन सोनोग्राफी करने वाले डॉक्टर का थंब निशान नहीं लगने के कारण कलेक्टर द्वारा नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए गए। जावरा के ज्ञान सोनो सेंटर की सोनोग्राफी मशीन पूर्व में न्यायालय प्रकरण के कारण सील कर दिए जाने एवं मशीन जावरा से पैतृक घर रतलाम लाने की अनुमति मांगी जाने पर कलेक्टर द्वारा नियमानुसार अनुमति दिए जाने के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *