Uncategorized खेतिहर राज्य

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा ग्राम पंचायत फुटतालाब तथा ढेबर के कार्यो की जांच के निर्देश

झाबुआ | कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में मंगलवार को जनसुनवाई की गई। इस जनसुनवाई में 47 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस जनसुनवाई में ग्राम फतेपुरा के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत फुटतालाब द्वारा किए गए निर्माण कार्यो में की गई अनियमितताओं की जांच कराने का अनुरोध किया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत ढेबर के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत द्वारा किए गए कार्यो में अनियमितता की जांच करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने इन दोनों शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर को शिकायतों की शीघ्र जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस जनसुनवाई में झाबुआ के ग्राम मोजीपाडा में अवैध कब्जा हटाने का अनुरोध किया। रामा तहसील के ग्राम गोमला के बाख्ला फलिया, ग्राम पंचायत धांधलपुरा के ग्राम रातीमाली के डामोर फलिया, ढोचका के धामनी खोदरा के डाभरा फलिया, ग्राम झाझंरवा के ग्रामीणों ने पेयजल के लिए नवीन हैण्डपम्प स्वीकृत कर खनन कराने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन ग्रामों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए आवेदन पत्रों का परीक्षण कर नवीन हैण्डपम्प खनन करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि भुगतान न होने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय को निर्देश दिए हैं कि वे जनसुनवाई में पेंशन भुगतान न होने की शिकायतों के निराकरण के लिए सर्वोच्चय प्राथमिकता दे और पिछले पांच माह से बकाया पेंशन राशि तत्काल भुगतान कराई जावे।
कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को इस जनसुनवाई में ग्राम पंचायतों में मोबाईलाइजर के पद पर नियुक्ति के संबंध में प्राप्त शिकायतों की निष्पक्ष जांच कर आपत्तियों का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में राजस्व में चिन्हींत ग्राम सात उमरा में सड़क निर्माण कराने के लिए ग्रामीणों ने अनुरोध किया। इस जनसुनवाई में भेरूपाडा सिंचाई तालाब का निर्माण की डुब भूमि का मुआवजा दिलाने, स्कुल में शौचालय निर्माण की राशि दिलवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि दिलाने, वन भूमि के पट्टे दिलाने, उचित मूल्य दुकान पर नए सेल्समेन रखने, अवैध निर्माण रोकने, बीमा राशि दिलाने इत्यादि से संबंधित समस्याओं के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने इस जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित अधिकारियों को भेजकर समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में समीक्षा के लिए रखने के निर्देश दिए।
इस जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *