Uncategorized रतलाम

आगामी माह मार्च आपके द्वार आयुष्मान माह के रूप में आयोजित किया जाएगा

रतलाम । आयुष्मान कार्ड निर्माण में शत-प्रतिशत उपलब्धता के लिए आगामी 1 मार्च से 31 मार्च तक राज्य शासन द्वारा आपके द्वार आयुष्मान माह आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है।
मार्च माह में आयुष्मान भारत निरामयम योजना के पात्र हितग्राहियों की पहचान कर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से उनके नि:शुल्क कार्ड बनाए जाएंगे। ”आपके द्वार आयुष्मान” माह में इस कार्य को अभियान के तौर पर लिया गया।अभियान अंतर्गत जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला विधिक प्राधिकरण के अधिकारियों की अभियान में भूमिका सुनिश्चित की गई है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला भी अभियान में भागीदार बनेगा।
कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड ने बताया कि आपके द्वार आयुष्मान माह में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिसके तहत जिला स्तर पर प्रेसवार्ता, सभी स्तरों के जनप्रतिनिधियों विशेषकर पंचायत राज निकायों के साथ वार्ता और शिविर के सफल संचालन में सहयोग हेतु अपील की जाएगी। विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार होगा। जिला, खंड, ग्राम पंचायत स्तर पर आपके द्वारा इस मान बाइक रैली का आयोजन होगा। दीवार लेखन कार्य होगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संबंधित पंचायतों के सचिवों के माध्यम से योजना अंतर्गत शेष पात्र हितग्राहियों की सूची बनवाकर सूची का मुद्रण कराएंगे। खंड चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर स्थानीय कार्यकर्ताओं जैसे ग्राम रोजगार सहायक, सेक्टर सुपरवाइजर, एएनएम, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि को सूची का वितरण किया जाएगा।
स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा पात्र हितग्राहियों को ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज के विषय में जानकारी दी जाएगी और चिन्हित हितग्राहियों को शिविर स्थल तक नियत तिथि पर पहुंचने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। इस आशय की पर्ची भी पात्र हितग्राहियों को वितरित की जाएगी। जिसमें कार्ड बनाने के लिए शिविर स्थान, तिथि, आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होगी। उक्त दिनांक को कार्यकर्ताओं द्वारा पात्र हितग्राहियों को फोन पर सूचित करके शिविर स्थल पर उपस्थित होने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *