Uncategorized खेतिहर राज्य

बीमा पोर्टल 10 मार्च तक खुला रहेगा -मंत्री श्री पटेल

27 लाख से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

उज्जैन | किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मंत्रालय में लीड बैंक के अधिकारियों को बीमा पोर्टल में अधिक से अधिक किसानों को जोड़े जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकतम किसानों को लाभान्वित करने के लिये बीमा पोर्टल को पुन: शुरू करने के साथ ही 10 मार्च तक पंजीयन करने के निर्देश दिये हैं।
मंत्री श्री पटेल ने बताया है कि फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिये पोर्टल में 27 लाख से अधिक किसानों को जोड़ा जाना है। लीड बैंक अधिकारियों ने बताया कि अब तक 18 लाख किसान ही जुड़ पाये हैं। श्री पटेल ने 10 मार्च तक पोर्टल को चालू रखते हुए और 6 लाख किसानों को जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा है कि 6 लाख किसानों के और जुड़ जाने से बीमे की राशि बढ़कर 6 हजार करोड़ हो जायेगी। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद केंद्र सरकार से चर्चा कर मंत्री श्री पटेल ने बीमे के पोर्टल को पुनः खुलवाया है।
मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि बीमे की राशि का भुगतान अप्रैल माह के अंत तक सभी किसानों के खाते में जमा हो जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे अपना आधार कार्ड और ज़रुरी कागज़ पोर्टल पर ठीक से अपलोड करा लें। पोर्टल पर अपलोड कराने में किसानों की संबंधित अधिकारी हरसंभव सहायता करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *