रतलाम

जिले में 104 योजनाओं पर कार्य आरंभ- चालू वित्तीय वर्ष में जिले के 242 गांव में नल के द्वारा जल उपलब्ध कराएंगे

रतलाम । जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने के कार्य तेजी से चल रहा है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जिले के 242 गांव के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके विरुद्ध 78 गांव में कार्य पूरा कर दिया गया है।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पी.के. गोगादे ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के सभी 2 लाख 54 हजार 915 घरों में नल के द्वारा जल मुहैया कराया जाएगा। इस लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 99 हजार 695 घरों में नल द्वारा जल पहुंचाया जा चुका है। जिले की 25 पंचायतें शत-प्रतिशत घरेलू नल कनेक्शन प्राप्त पंचायतें बन चुकी है। आगामी मार्च 22 तक शत-प्रतिशत घरों में नलों के माध्यम से जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जल जीवन मिशन के तहत 291 रिट्रोफिटिंग नल जल योजना तैयार की गई हैं। इनके अलावा 160 योजनाएं अतिरिक्त रूप से अनुमोदित हो चुकी हैं। मिशन के तहत 160 योजनाओं की निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है और 130 से योजनाओं की निविदा स्वीकृत कर दी गई है, 104 योजनाओं पर कार्य चल रहा है। घरों के अलावा स्कूलों तथा आंगनबाड़ियों में भी नल के माध्यम से जल्द पहुंचाने का लक्ष्य मिशन के तहत निर्धारित किया गया है। जिले के 1127 स्कूलों तथा 586 आंगनवाड़ी के लिए निविदाएं आमंत्रित कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *