Uncategorized राज्य

कलेक्टर श्री शुक्ला ने ली कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा बैठक

वैक्सीनेशन सेंटरों पर सभी मूलभूत सुविधाएं आवश्यक रूप से करें – कलेक्टर श्री शुक्ला, जिले में 1 लाख 74 हजार से अधिक व्यक्तियों को 30 अप्रैल तक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

देवास । कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला ने बस स्टेण्ड देवास में बने कोविड कमांड सेंटर पर कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में अपर कलेक्टर श्री महेन्द्र सिंह कवचे, नगर निगम आयुक्त श्री विशाल सिंह चौहान, सीएमएचओं डॉ. एमपी शर्मा, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने अधिकारियों से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों की जानकारी ली और निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन सेंटरों पर सभी मूलभूत सुविधाएं आवश्यक रूप से करें। वैक्सीनेशन के प्रचार-प्रसार के लिए बीएलओं, महिला बाल विकास की स्वीप टीम, आगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्व-सहायता समूह, एनजीओं और पंचायत सचिवों को सहयोग ले। नगरीय क्षेत्रों मे कचरा वाहन की गाडियों से प्रचार-प्रसार करें। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से नागरिकों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करे। चुनाव के पेर्टन पर बूथ लेवल पर सम्पर्क कर बीएलओं के माध्यम से सारी तैयारियां कर रोड मैप बनाकर क्रियान्वयन करें। जिले में मार्च और अप्रेल माह में वैक्सीनेशन का अभियान चलाकर वैक्?सीनेशन कार्य किया जायेगा।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि जिन सेंटरों पर भीड अधिक हो वहा पर वैक्सीनेशन के अतिरिक्त काउंटर लगाये जाये। कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन की जागरूकता के लिए पम्पलेट बनाये, वाहन पर लाउड स्पीकर लगाकर प्रचार करें, एसएमएस कर के जानकारी दे। आम नागरिकों को जागरूक करें की आप के घर में 60 वर्ष की आयु से अधिक के नागरिक हो तो उन्हें वैक्सीन लगवाये।
बैठक में बताया गया कि जो नागरिकों शुल्क देकर प्राईवेट अस्पताल में वैक्सीन लगवाना चाहते है, वे 250 रूपये देकर अमलतास अस्पताल देवास में वैक्सीन लगवा सकते है। जिले में वैक्सीनेशन के लिए बस स्टेण्ड देवास में कोविड कमाण्ड सेंटर बनाया गया है जिसका नम्बर 07272-222202 है।
बैठक में बताया गया कि जिले में वैक्सीनेशन के निर्धारित दिनों में लगभग 5 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने की सूचना दी जायेगी। जिले में सोमवार, बुधवार, गुरूवार और शनिवार को 60 वर्ष से अधिक आयु और 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों का डाक्टर के परामर्श के बाद वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिले में जिला अस्पताल देवास जीएनएमटीसी, सिविल अस्पताल कन्नौद, सिविल अस्पताल हाटपीपल्या, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोठा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विजयागंज मण्डी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र टोकखुर्द, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनकच्छ, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बागली, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खातेगांव, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतवास और में वैक्सीनेशन का कार्य सुबह 09 बजे से 05 बजे तक किया जायेगा।
बैठक में बताया गया कि जिल में 1 लाख 74 हजार से अधिक व्?यक्तियों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। वैक्?सीनेशन के लिए नागरिकों को द्धह्लह्लश्चह्य://ह्यद्गद्यद्घह्म्द्गद्दद्बह्यह्लह्म्ड्डह्लद्बशठ्ठ.ष्श2द्बठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ, 222.ष्श2द्बठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वैक्सीनेशन के समय व्यक्तियों को आधार कार्ड या वोटर आईडी लेकर जाना आवश्यक है। वैक्सीनेशन के बाद सभी कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें मुंह पर हमेशा मास्क लगाकर रखें, 2 गज की दूरी बनाए रखें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं सैनिटाइजर का उपयोग करे अथवा साबुन से बार-बार अपने हाथ धोएं कोविड-19 के बचाव हेतु सावधानियां रखना महत्वपूर्ण है। जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, वह भी कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें एवं अपने को सुरक्षित करते हुए अपने परिवार समाज जन को सुरक्षित रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *