Uncategorized देश धार्मिक

सभी धर्मो के लोगों से होलिका त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ मनाने की अपील, जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

नीमच | आगामी होली, रंग पंचमी एवं रंग तेरस पर सूखे अच्छे किस्म के रंगो से होली खेले, जबरन किसी पर रंग ना डाले। सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन अवश्‍य करें। होलिका दहन के लिए हरे पेड़ नहीं काटे। बिजली के तारों के नीचे होलिका दहन ना करें। पानी के अपव्यय को रोके। ऑखों एवं शारीरिक क्षति पहुंचाने वाले रंगों का उपयोग ना करें। यह अपील रविवार 7 मार्च 2021 को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री मंयक अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री सूरज कुमार वर्मा ने जिलेवासियों से की है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों को चाक-चौबंद व्यवस्था का भरोसा दिलाते हुए सभी समिति सदस्यों से सहयोग का आग्रह किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सूरजकुमार वर्मा, अपर कलेक्टर एस.आर.नायर, एडिशनल एस.पी. श्री एस.एस.कनेश, शांति समिति सदस्यगण उपस्थित थे।
बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने जिलेवासियों से सभी धर्मो के त्यौहार आपसी प्रेम-भाईचारे के साथ परंपरानुसार मनाने की अपील की। समिति सदस्यों द्वारा जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को अहम सुझाव दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों पर जिले में शांति व सौहार्द्र की परम्परा कायम रही है,और इसे हमेशा कायम रखना हम सभी का दायित्व भी है। शांति समिति सदस्य, शांति व्यवस्था बनाये रखने में बडा योगदान देते है।
बैठक में कलेक्टर ने नगरपालिका एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को जिले में होलीका दहन वाले स्थानो का संयुक्त भ्रमण कर आवश्यकतानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। नगरपालिका को सडकों के गढ्ढों की भराई करवाने, पर्याप्त पेयजल, प्रकाश एवं साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, विद्युत विभाग को विद्युत तार को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए है। धुलेटी, रंग पंचमी व रंग तेरस के दिन अतिरिक्त जलापूर्ति के संबंध में पूर्व घोषणा करने के निर्देश दिए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को त्यौहार के दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर इमरजेन्सी चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश दिये गये। थानास्तर पर सभी होलिका दहन समितियों की सूची तैयार कर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए।
पुलिस अधीक्षक श्री सूरज कुमार वर्मा ने कहा, कि उक्त त्यौहारों पर पुलिस की माकुल व्यवस्था रहेगी। अफवाहों पर ध्यान नहीं दे। वाट्सअप पर आने वाले संदिग्ध मैसेज की सूचना पुलिस प्रशासन को तुरंत दें। होली के नाम पर कोई भी किसी से जबरन चन्दा वसूली ना करे।
बैठक में पर्यावरण संरक्षरण के उद्देश्‍यों से होलिका दहन के लिए लकडी का कम से कम उपयोग करने, हरे पेड नहीं काटने और होलिका दहन के लिए कण्डो का उपयोग करने का सुझाव दिया गया ।बैठक में समिति सदस्‍य श्री उमरावसिह गुर्जर,श्रीमती आशा सांभर, डॉ. पृथ्वीसिंह वर्मा, जनरेल सिंह चौहान,किशोर जवेरिया, रंजन स्‍वामी, अब्‍दुल हफीज, साबीर मसूदी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *