Uncategorized राज्य

अनुगूँज का आयोजन 15 और 16 मार्च को

समापन समारोह में शामिल होंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान

रतलाम । स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ’अनुगूँज-2021’ का आयोजन 15 एवं 16 मार्च को होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 16 मार्च को समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन श्री इन्दर सिंह परमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री 15 मार्च को करेंगे। दोनो दिवस के कार्यक्रम सांय 6:30 बजे से शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल में होंगे।
अनुगूँज के कार्यक्रम
अनुगूँज के प्रथम दिवस ’रंगकार’ में जातक कथा आधारित निर्द्वंद और मणिपुरी नाटक मिजाओगी खोंगचट की सजीव प्रस्तुति होगी। दूसरे दिन और समापन के दिन ’धनक’ में विद्यार्थियों द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष के मौके पर आज़ाद हिन्द फौज के ’कौमी तराने’’ के साथ ही हारमोनी और अन्य संगीतमय स्वर गीतों के साथ ही, वाद्य संगीत के तहत ऋतु आल्हाद की सांगीतिक प्रस्तुति की जायेगी। साथ ही भरतनाट्यम, ओडिसी और मयूरभंज छाऊ जैसे शास्त्रीय नृत्यों का ओजपूर्ण प्रदर्शन होगा।
होगा लाइव प्रसारण
राज्य शिक्षा केंद्र, विमर्श और जनसंपर्क के यूट्यूब चैनल के साथ सीएम मध्यप्रदेश, जनसंपर्क और स्कूल शिक्षा विभाग के फेसबुक और ट्विटर पेज पर भी होगा। इसमें शासकीय शालाओं के 500 से अधिक छात्र-छात्राएँ दो दिवसीय कार्यक्रम में नृत्य, वादन, गायन और नाटकों की प्रस्तुति करेंगे।
उल्लेखनीय है कि ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की अवधारणा पर आयोजित अनुगूँज-2021 का आयोजन, पूर्व में 12 एवं 13 मार्च को नियत था, जो कि मौसम के प्रतिकूल होने से स्थगित किया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग का ’अनुगूँज’’ समारोह एक रचनात्मक प्रयास है जो विद्यार्थियों की शिक्षा के साथ-साथ उनके रचनात्मक और सर्वांगीण विकास पर केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *