Uncategorized राज्य

शासकीय दीवार को पुताई कर गंदा करने पर तीन संस्थानों पर लगा 15 हजार का स्पॉट फाईन

इन्दौर | नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के क्रम में शहर की सुंदरता के लिए निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर पुताई और पेंटिंग का कार्य किया जा रहा है। देखने में आया है कि लोगो व संस्थानो द्वारा अपने विज्ञापन के लिए दीवारों पर बैनर, पोस्टर लगाकर शहर की सुंदरता को खराब किया जा रहा है। इसको दृष्टिगत रखते हुए, निर्धारित स्थानो के अलावा अन्य स्थानो पर बैनर व पोस्टर लगाने वालो के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है।
आयुक्त सुश्री पाल द्वारा सार्वजनिक स्थानों, सर्वजनिक शौचालय, शासकीय दीवारों, संकेतों पर अथवा निगम के संदेशों पर बिना अनुमति के यदि किसी के भी द्वारा बैनर, फ्लेक्स, पोस्टर आदि लगाए जाकर शहर की सुंदरता को प्रभावित और गंदा किया जाता है तो उसके विरुद्ध स्पॉट फाईन की कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।
आयुक्त सुश्री पाल द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में झोन 13 वार्ड 74 में उपायुक्त श्रीमती लता अग्रवाल के निर्देशन में सीएसआई श्री अबरार अली, सहायक सीएसआई श्री कौशल करोसिया, दरोगा श्री आनंद खोडे द्वारा शहीद भगतसिंह एकेडमी व आग्नेय एकेडमी द्वारा शासकीय दीवार पर अवैध पेटिंग करने पर उपरोक्त उल्लेखित दोनो संस्थानो पर क्रमशः 15-15 हजार का स्पॉट फाईन कर निगम अधिकारियो द्वारा भविष्य में इस प्रकार से शहर की सुंदरता को खराब ना करने के भी समझाईश दी गई। इसके साथ ही झोन 13 वार्ड 74 में शासकीय दीवार पर कौटिल्य एकेडमी द्वारा दीवार को गंदा करने पर रूपये 15 हजार का स्पॉट फाईन किया गया।
नदी किनारे गंदगी करने व मिक्स कचरा देने पर स्पॉट फाईन
झोन 18 वार्ड 63 में पाया गया कि बालाजी मंदिर प्राणी संग्रहालय के सामने पंडित द्वारा जिनका निवास मंदिर के पास ही है, उनके द्वारा गंदगी फैलाई जा रही थी तथा मंदिर व घर का कचरा नदी के पास ही डाला जा रहा था। नगर निगम आयुक्त सुश्री पाल द्वारा निरीक्षण के दौरान उपरोक्त स्थिति पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, पंडित के विरूद्ध स्पॉट फाईन करने के निर्देश दिये गये थे। इसके साथ ही पंडित द्वारा गीला-सुखा कचरा अलग-अलग करके डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन को नही दिया जा रहा था, इस संबंध में पूर्व में भी निगम अधिकारियो द्वारा समझाईश दिये जाने के पश्चात भी पंडित द्वारा नही मानते हुए, मिक्स कचरा ही दिया जा रहा था, साथ ही गंदगी भी फैलाई जा रही थी। इस पर सीएसआई श्री अनिल सिरसिया व उनकी टीम द्वारा रूपये 9900 का स्पॉट फाईन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *