Uncategorized खेतिहर रतलाम

समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए नोडल तथा सेक्टर अधिकारी नियुक्त

रतलाम । जिले में राज्य शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर किए जाने वाले गेहूं उपार्जन के लिए 65 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। खरीदी केंद्रों के लिए कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड द्वारा नोडल तथा सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी 1975 रुपए प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी। किसानों से गेहूं प्राप्त करने के लिए टोकन प्रातः 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक उपार्जन केंद्र पर जारी किए जाएंगे। कृषक द्वारा दी गई तिथि अनुसार एसएमएस राज्य स्तर से सीधे किसान को मिलेगा। किसान एसएमएस प्राप्त होने के उपरांत ही खरीदी केंद्र पर जाएं, बगैर एसएमएस के केंद्र पर नहीं आए। अपना गेहूं सुखाकर एवं साफ करके एफ.ए.क्यू गुणवत्ता का ही लेकर आए। उपार्जन केंद्र पर अपना आधार कार्ड तथा बैंक पासबुक अनिवार्य साथ लेकर आए।
किसान से उसके समक्ष गेहूं की तौल तथा बोरों में गेहूं की भर्ती नि:शुल्क की जाएगी। अगर किसान द्वारा केंद्र पर गेहूं की सफाई छनाई कराई जाती है तो उसकी हम्माली किसान को पृथक से वहन करना होगी। किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत की जा सकती है। एफ.ए.क्यू. का मतलब गेहूं पूरी तरह से सूखा हो, नमी, मिट्टी, कुसी, टूटे, बदरंग एवं क्षतिग्रस्त दाने निर्धारित मात्रा से कम हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *