Uncategorized राज्य

स्वास्थ्य विभाग का अमला मरीजों के साथ सद्भावनापूर्ण व्यवहार करे यही सच्ची मानव सेवा -विधायक श्री जैन

उज्जैन । उज्जैन जिला अस्पताल के चरक अस्पताल की छटी मंजिल पर स्थित दक्ष स्कील्स लेब का लोकार्पण विधायक श्री पारस जैन ने किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने वर्चुअल के माध्यम से लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए। लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर विधायक श्री पारस जैन ने स्वास्थ्य विभाग के अमले से कहा कि वे मरीजों के साथ सद्भावनापूर्ण व्यवहार करें, यही सच्ची मानव सेवा है। श्री जैन ने पारिवारिक वातावरण में स्वास्थ्य विभाग के अमले से चर्चा कर दक्ष स्कील्स लेब की कार्य प्रणाली एवं प्रतिष्ठा की प्रशंसा करते हुए कहा कि उज्जैन संभाग के लिये दक्ष स्कील्स लेब की बहुत बड़ी उपलब्धि है। मरीजों की सच्ची सेवा करना ही ईश्वर की सेवा करने के समान है। जिला अस्पताल में वर्तमान में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।
विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि जिला अस्पताल की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी आमजन को हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये। स्वास्थ्य अमला गरीब व्यक्ति की स्वास्थ्य सेवा करे। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ से आग्रह किया कि जिला अस्पताल की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मोबाइल के माध्यम से दी जाये, ताकि जरूरतमन्द मरीज जिला अस्पताल आकर स्वास्थ्य लाभ ले सकें। विधायक श्री जैन ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीपदीपन कर चित्र पर माल्यार्पण कर लोकार्पण कार्यक्रम की शुरूआत की। तत्पश्चात दक्ष स्कील्स लेब का विधिवत फीता काटकर लोकार्पण कर केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक एवं नोडल अधिकारी डॉ.संजीव कुमरावत ने विस्तार से दक्ष स्कील्स लेब के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम में राज्य मातृत्व सलाहकार डॉ.प्राची अग्निहोत्री ने मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु के सन्दर्भ में दक्ष स्कील्स लेब की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। स्वागत भाषण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.महावीर खंडेलवाल ने दिया और जानकारी दी कि मातृ शिशु मृत्यु दर के मामलों में उज्जैन जिले में कमी आई है। उज्जैन जिला प्रदेश में बेहतर स्थिति में है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अंकित अस्थाना, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं उज्जैन संभाग डॉ.लक्ष्मी बघेल, सीएमएचओ डॉ.महावीर खंडेलवाल, सिविल सर्जन डॉ.पीएन वर्मा, डॉ.अभिषेक जीनवाल, श्री राम सांखला, श्री राजेश बोड़ाना, चिकित्सक आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में कुमाऊ रेजीमेंट में तैनात नागदा निवासी श्री बादलसिंह चन्देल के शहीद होने पर दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजली अर्पित की गई। कार्यक्रम का संचालन उप संचालक स्वास्थ्य डॉ.संजीव कुमरावत ने किया।
स्कील्स लेब की विशेषताएं
स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डॉ.संजीव कुमरावत ने जानकारी देते हुए बताया कि दक्ष स्कील्स लेब में पारम्परिक प्रशिक्षण से हटकर स्वास्थ्यकर्मियों को विकास पर आधारित प्रशिक्षण दिया जायेगा। लेब में कुल 16 प्रशिक्षणार्थियों की बैच को चार ग्रुप प्रत्येक ग्रुप में चार प्रशिक्षणार्थी बांटा जायेगा, ताकि ट्रेनर का प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी पर फोकस रहे। प्रत्येक सत्र में प्रशिक्षणार्थी का वेल्युएशन किया जायेगा। इसमें 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थी को उत्तीर्ण माना जायेगा। प्रशिक्षण के पश्चात समय-समय पर टीम प्रशिक्षणार्थियों के पदस्थापना स्थल पर जाकर उनका मूल्यांकन करेगी और की गई गलतियों को सुधारेगी। मूल्यांकन में प्रशिक्षणार्थी कमजोर रहा तो उसे पुन: प्रशिक्षण में बुलाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *