Uncategorized खेतिहर राज्य

खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए – कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम एवं उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए निर्देश, जिले में 1 अप्रैल से 15 मई तक 248 खरीदी केन्द्रों पर की जाएगी गेहूं खरीदी

होशंगाबाद | जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 1 अप्रैल से 15 मई 2021 तक 248 खरीदी केन्द्रों पर की जाएगी। समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीदी सप्ताह में 5 दिन शनिवार और रविवार को छोड़कर की जाएगी। कलेक्टर होशंगाबाद श्री धनंजय सिंह ने निर्धारित सभी खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश सभी एसडीम एवं उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा कि केंद्रों पर पेयजल, छाव आदि की उत्तम व्यवस्था हो यह सुनिश्चित करें। किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो,इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
एसडीएम एवं उपार्जन संबंधी अधिकारी खरीदी केन्द्रों की सघन निगरानी करें
कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं उपार्जन सम्बन्धी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आपने अपने क्षेत्रों में खरीदी केन्द्रों की लगातार सघन निगरानी करें एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं । उपार्जन, परिवहन एवं भंडारण की नियमित माइक्रो मॉनिटरिंग की जाए।
कंट्रोल रूम का प्रभावी क्रियान्वयन करें
कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों की उपार्जन संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि किसानों की समस्याओं का तत्काल निराकरण हो यह सुनिश्चित करें। किसानों की उपार्जन सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार खाद्य कार्यालय होशंगाबाद में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष क्रमांक 7987915904 है।
खरीदी केंद्रों पर लॉजिस्टिक्स व्यवस्थाओं हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त
खरीदी केंद्रों पर लॉजिस्टिक्स सहित अन्य व्यवस्थाओं तथा उपार्जन कार्य में आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। विकासखंड सिवनी मालवा के लिए उपायुक्त सहकारिता श्री बीएस परते, बनखेड़ी के लिए प्रदीप ग्रेवाल जिला विपणन अधिकारी, पिपरिया के लिए जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम दिलीप सक्सेना ,विकासखंड इटारसी के लिए जिला प्रबंधक वेयरहाउसिंग डॉली राठौर, होशंगाबाद एवं बाबई के लिए सीईओ जिला सहकारी बैंक आरके दुबे , विकासखंड सोहागपुर के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक संतोष सोलंकी को नियुक्त किया गया है।
किसान एसएमएस प्राप्त होने पर ही खरीदी केंद्र आए
जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री अनिल तंतुवाय ने बताया कि पंजीकृत किसानों को उपज की विक्रय हेतु एसएमएस भेजे जाएंगे। उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि वें एसएमएस प्राप्त होने पर ही खरीदी केंद्र पर आए और निर्धारित तिथि एवं केन्द्र पर उपज का विक्रय करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *