Uncategorized खेतिहर रतलाम

किसान पखवाड़ा मेगा शिविर आयोजित

रतलाम । मंगलवार को नगर पालिका परिषद जावरा में रतलाम क्षेत्र के मेगा कैम्प का आयोजन विधायक श्री राजेन्द्र पांडेय के मुख्य आतिथ्य एवं एवं एसडीएम श्री राहुल धोटे के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कैम्प में जावरा, कालूखेड़ा,रिंगनोद, बड़ावदा,अरनिया पीथा, बांगरोद आदि शाखाओ के 200 किसानों भाइयो एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने हिस्सा लिया।
रीजनल मैनेजर श्री आर.के. नायक ने अतिथियो का स्वागत करते हुए बताया कि कैम्प का उद्देश्य विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी विभागों को एक मंच पर लाकर उनके अनुभव साझा करना है तथा किसान भाइयों को भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन की किसान कल्याणकारी योजनाओं एवं ऋण योजनाओ के बारे में अवगत कराना है तथा किसान भाइयों को सम्मानित करना है।
डा. पाण्डेय ने बताया कि सेंट्रल बैंक की किसानों को सम्मानित करने की अनूठी पहल है। उन्होंने आव्हान किया कि यदि आपको प्रगति करनी है तो बैंक से लिया कर्ज समय पर चुकाये जिससे आप भी मजबूत होंगे एवं देश की अर्थव्यवस्था भी। एसडीएम श्री राहुल धोटे ने कोरोना के बारे में सभी को सजग रहने की बात कही। श्री अमित शर्मा क्षेत्रीय कार्यालय ने विभिन कृषि ऋण योजनाओ, आवास ऋण एवं क्लस्टर बेस्ड ऋण की जानकारी दी। डीडीएम नाबार्ड ने भी नाबार्ड द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि नाबार्ड की कई स्किम सेंट्रल बैंक के सहयोग के किसानों को उपलब्ध कराई जा रही है।
केवीके के वैज्ञानिक डॉक्टर सर्वेश त्रिपाठी ने किसानों को कम लागत पर बीज की टेस्टिंग घर पर ही करने के गुर बताए तथा उन्नत फसल कैसे प्राप्त करे एवं अफलन से कैसे बचें के बारे में विस्तार से चर्चा की। एनआरएलएम मैनेजर श्री चौहान ने ज़िले में चल रहे स्वयं सहायता समूहों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सीएमओ नगर पालिका परिषद जावरा डॉक्टर सेंगर, एफएलसी श्री अशोक दुबे, आरसेटी स्टाफ श्री श्याम प्रजापति एवं सेंट्रल बैंक के विभिन्न शाखाओ के शाखा प्रबंधक एवं स्टाफ श्याम जोशी, विकास पंवार, राधेश्याम मीना, पुष्पेंन्द्रसिंह राठौर, धर्मेंद्र ठाकुर,त्रिलोक सांखला, के.के. केतुनिया, तस्लीम अली, सुश्री जाड़े आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *