Uncategorized रतलाम

क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी, यही हमारी है ड्रीम सिटी, नगर निगम के स्वच्छता अभियान में सफाई मित्र समूह की पहल पर रहवासियों ने बताई अपनी भावना

रतलाम । दीपावली पर्व नजदीक है और हर तरफ सफाई और रंग रोंगन का दौर जारी है। शुक्रवार को जब सफाई मित्र समूह के सदस्य शहर के प्रमुख स्थानों पर रांगोली सजा कर स्वच्छता का संदेश दे रहे थे, उस समय आसपास के लोगों से और राहगीरों से जब पूछा गया कि वो इन दिनों अपने घर से निकल रहे कचरा का निपटान कहां कर रहे है तो वो बोले कि नगर निगम के स्वच्छता अभियान में सहयोग करते हुए वे अब कचरे को इधर उधर फैकने की बजाय कचरा संग्रहण वाहन का इंतजार करते हुए अलग-अलग कचरा इसी भी डाल रहे है। 
कई लोगों ने एक स्वर में कहां कि क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी, यही हमारी है ड्रीम सिटी
खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की और से अनोखा प्रयोग किया और सैकड़ों स्थान कचरा मुक्त हुए और इन पर रांगोली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सार्वजनिक स्थानों, बागीचों, खेल मैदानों आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेश दिया जाकर स्वच्छता की दौड़ में रतलाम को नम्बर-1 बनाने का आव्हान लोगों से किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह  ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान शुक्रवार को सफाई मित्र समूह की रीना मालवीय, फातेमा शेख, नाजनीन, नसीम और जया शर्मा सहित इनकी  टीम ने आधा दर्जन क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश देनी वाली रंगोली बनाई गई, और रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीप दान किया गया है। इस दौरान आसपास के लोगों ने कहां है कि हम सभी के प्रयास रहेगे कि इस बार रतलाम को स्वच्छता की दौड़ में नम्बर-1 बना कर रहेगे।
रंगोली में स्वच्छ रतलाम, सुंदर रतलाम, एक कदम स्वच्छता की ओर, स्वच्छता अपनाओं, अपने रतलाम को सुंदर बनाओं, विकसित शहर की हो कल्पना, अब हमें है स्वच्छ बनना, घर-समाज को रखो साफ, भविष्य नहीं करेगा वरना माफ, तभी आएगा नया सवेरा, जब होगा साफ-सुथरा शहर हमारा आदि स्लोगन बनाकर शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया गया।
निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा दिये गये निर्देशानुसार अन्य जल स्त्रोत हैण्ड पम्प, नलकूप आदि के आसपास सफाई करवाकर रांगोली बनाये जाने का कार्य निगम के जलप्रदाय विभाग द्वारा जा रहा है जिसके तहत सिलावटों का वास, गांधी नगर सेन्ट स्टीफन स्कूल के पीछे, गांधी नगर गायत्री किराना के पास, जवाहर नगर सी कालोनी व पीएनटी कालोनी आदि क्षेत्रों के नलकूप व हैण्ड पम्पों के आसपास रांगोली बनाकर नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया गया।
इसके अलावा गणेश मंदिर जवाहर नगर, जवाहर नगर अम्बेडकर भवन, कस्तुरबा नगर पद्मश्री वाली गली, सज्जन मिल गेट, विनोबा नगर, जवाहर नगर मुक्तिधाम के पास, जैथ पब्लिक स्कूल के पास, बरबड़ दरगाह के पास, पहलवान की चाल, आरो आश्रम, जीनिंग फेक्ट्री, गंगा सागर कालोनी मुख्य द्वार आदि क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश देती रांगोली बनाकर नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *