13 जून का दिन किसानों के लिये ऐतिहासिक रहा : कृषि मंत्री श्री पटेल

  • केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री सिंह और मुख्यमंत्री श्री चौहान का सौगातों के लिये माना आभार
  • किसानों को मिली साढ़े 6 हजार करोड़ रूपये की सौगात

भोपाल 13 जून 2023 मंगलवार । केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मध्यप्रदेश के किसानों की ओर से आभार माना है। उन्होंने कहा है कि 13 जून का दिन किसानों के लिये ऐतिहासिक रहा है। किसान-कल्याण महाकुंभ में राजगढ़ से किसानों को 6 हजार 423 करोड़ रूपये की सौगात मिली है। साथ ही मंगलवार का दिन बहनों के लिये भी यादगार रहा।
कृषि मंत्री श्री पटेल ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को किसानों के लिये सगे भाई से भी बढ़ कर बताते हुए मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में वर्तमान 4 हजार रूपये की राशि को बढ़ा कर 6 हजार रूपये करने पर आभार माना है। उन्होंने कहा कि अब केन्द्र सरकार की किसान सम्मान निधि 6 हजार रूपये की तरह ही प्रदेश सरकार भी 6 हजार रूपये देगी। प्रत्येक किसान परिवार को इस प्रकार से 12 हजार रूपये प्रतिवर्ष मिलेंगे।
कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों के लिये आज का दिन ऐतिहासिक रहा है। केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री सिंह और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 11 लाख किसानों के खाते में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना-2023 में 2 हजार 123 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित कर पूर्ववर्ती सरकार द्वारा रखी गई ब्याज की गठरी के बोझ को उतार कर हल्का कर दिया है। आज प्रदेश के 44 लाख 49 हजार किसानों के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 2 हजार 900 करोड़ रूपये एवं मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 70 लाख 61 हजार किसानों के खाते में एक हजार 400 करोड़ रूपये की राशि अंतरित कर बहुत बड़ी सौगात दी है। इस प्रकार से साढ़े 6 हजार करोड़ रूपये की सौगात किसानों को मिली है।
कृषि मंत्री श्री पटेल ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में ट्रेक्टरधारी परिवार की बहनों को भी योजना से लाभान्वित किये जाने की सौगात पर बधाई दी है। उन्होंने बहनों को सौगात देने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना।